स्वच्छ सर्वेक्षण 2022: स्लम बस्तियों के विकास और चमक दमक बढ़ाने के लिए इंदौर की अभिनव पहल, पढ़े यहां

इंदौर आयुक्त प्रतिभा पाल के निर्देश पर नगर निगम इंदौर ने एयर पाल्‍यूशन एवं स्लम बस्ती को विभिन्न सरकारी योजनाओं से जोड़ने के लिए स्लम पेंटिंग कार्निवल का आयोजन स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के अंतर्गत सीएसआर संस्थाओं के माध्यम से कराया. निगम द्वारा शहर के विभिन्न क्षेत्रों में 29 स्लम बस्तियों में कार्निवल पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है!

जिसकी शुरुआत आज जोन क्रमांक 1 वार्ड क्रमांक 4 की स्लम बस्ती प्रेम नगर में कार्निवल पेंटिंग प्रतियोगिता कार्यक्रम का शुभारंभ सांसद श्री शंकर लालवानी एवं पूर्व विधायक श्री सुदर्शन गुप्ता ,पार्षद श्री चंगीराम यादव, श्रीमती नीता शर्मा द्वारा किया गया! बस्ती के बच्चों के लिए लाईब्रेरी का शुभारंभ भी किया एवं पेंटिंग क्रॉनिवल में आये आर्टिस्टों द्वारा बस्ती की के घरों के दीवारों पर अपनी कलाकृतियां पेंटिंग के रूप में उकेरी गई ! अतिथियों द्वारा आर्टिस्टों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया. पधारे हुए अतिथियों द्वारा भी पेंटिंग की गई!

कार्निवाल के दौरान स्लम बस्ती में उज्जवल योजना सहित अन्य जिनहितकारी योजनाओं की जानकारी देकर तुरंत रहवासियों को लाभ दिया गया एवं सीएसआर संस्थाओं ने पुरी बस्ती में जनकार्य एवं पेंटिंग से सौंदर्यीकरण किया गया.

संस्था एकल युवा टीम, एम. आई. सी इंडिया टीम, दीप रेखा सामाजिक संस्था वसुमित्र फाउंडेशन, ला पुइन्टयोरा टीम द्वारा दीवारों पर स्वच्छता से संबंधित चित्रकारी एवं पेंटिंग की गई. बिहार की राजधानी पटना से भी आर्टिस्ट स्लम कार्निवल में पेटिंग करने आए एवं स्थानीय आर्टिस्ट भी शामिल हुए.

वॉटर ऐड टीम द्वारा लोगों को हाइजीन के बारे में समझाया गया एचपीसीओ कंपनी द्वारा बस्ती के लोगों को एवं बच्चों को नाश्ता एवं चॉकलेट्स वितरित की गई.

कार्यक्रम के दौरान अपर आयुक्त श्री अभय राजनगांवकर, श्री संदीप सोनी, अधीक्षण यंत्री श्री महेश शर्मा, जोनल अधिकारी श्री विनोद अग्रवाल, डिवाइन एनजीओ के श्री अमित चौहान श्रीमती रश्मि चौधरी केपीएमजी के स्वाति चौहान व अन्य उपस्थित थे !