इन मंत्रों से होंगे सूर्य देव जल्द प्रसन्न, जल चढ़ाने के भी काफी फायदे | Surya Puja Mantra to Please God Sun and Earn Benefits…

0
23
surya

हिन्दु मान्यताओं के अनुसार सूर्य और चन्द्र को भी भगवान का दर्जा प्राप्त है। सूर्य को सभी ग्रहों में से श्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि सभी ग्रह सूर्य के ही चक्कर लगाते हैं इसलिए सभी ग्रहों में सूर्य को सर्व श्रेष्ठ माना जाता है। सूर्य को ज्योतिष में आत्मा का कारक माना जाता है, सकारात्मक ऊर्जा पाने के लिए सूर्य देव की पूजा एवं जल चढ़ाने से व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास बढ़ता है और उसके ऊपर तन्त्र, मन्त्र का भी कोई प्रभाव नही पड़ता है। आज हम आपको बताएंगे कि सूर्य देव को जल चढ़ाने के क्या फायदे है।

सूर्य देव को जल चढ़ाने के धार्मिक फायदे

हिन्दू धर्म में सूर्य को भगवान के समान पूजा जाता है। सदियों से हमारी हिन्दू परम्परा में सुबह-सुबह स्नान के बाद सूर्य देव को जल चढ़ाने का नियम है, सूर्य को सभी ग्रहों में से खास माना जाता है, हिन्दू धर्म में सूर्य देव की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि अगर सूर्य देवता आपसे प्रसन्न हैं तो बाकि किसी ग्रह का बुरा प्रभाव आप पर नही पड़ता है इसलिए सूर्य देव की पूजा, उपासना एवं जल चढ़ाने को बहुत ही शुभ व फलदायी माना गया है, रविवार को सूर्य देव का दिन माना गया है और इस दिन सूर्य देव की उपासना करने से जीवन सफल होता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य को जल चढ़ाने का महत्व

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि सूर्य देव को प्रसन्न करने से व्यक्ति की कुंडली में सूर्य ग्रह की मजबूत स्थिति बनती है। इसके अलावा सूर्य देव को जल चढ़ाने से व्यक्ति की कुंडली में शनि ग्रह का हानिकारक प्रभाव भी कम होता है, यदि कोई व्यक्ति ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करने के पश्चात् स्वच्छ कपड़े पहन कर सूर्य देव को जल चढ़ाये तो उसकी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। सूर्य को जल अर्पन करने से मानसिक और शारीरिक तनाव भी दूर होता है। सूर्य उदय के समय लालिमा युक्त सूर्य को जल चढ़ाने से ज्यादा लाभ मिलता है इससे हमारे शरीर के रोग भी खत्म होते है।

वैज्ञानिक नजरिए से भी है सूर्य को जल चढ़ाने के फायदे

सूर्य के महत्व सिर्फ धार्मिक व ज्योतिषीय नजरिए से ही नहीं बल्कि वैज्ञानिकों के अनुसार भी सूर्य को जल चढ़ाने के ढेरों फायदे है। सुबह के समय सूर्य से निकलने वाली किरणें सकारात्मकता से भरपूर रहती है। जब कोई व्यक्ति सुबह के समय सूर्य को जल चढ़ाता है तो सूर्य से निकलने वाली किरणें उस व्यक्ति को कई स्वास्थ्य लाभ देती हैं, सुबह के समय सूर्य की जो किरणें निकलती हैं वे हमारे शरीर में होने वाले रंगो के असन्तुलन को सही करती हैं। इसके अलावा सुबह-सुबह सूर्य को जल चढ़ाने से शरीर की प्रति रोधक शक्ति बढ़ जाती है, जिससे कोई भी बीमारी हमारे शरीर में प्रवेश नहीं कर पाती है।

इसके अलावा वैज्ञानिक नजरिए से एक और बड़ा फायदा है कि सुबह के समय सूर्य से निकलने वाली किरणों से हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी नही होती है, और इसके अलावा सूर्य की सुबह की रौशनी शरीर की सुंदरता बढ़ाने का भी काम करती है और आंखों की रोशनी के लिए भी सूर्य की सुबह की किरणें काफी मददगार रहती है।

सूर्य को जल चढ़ाते समय यदि आप इनमें से किसी एक भी मंत्र का जाप करेंगे तो सूर्य देव जल्द ही आपसे प्रसन्न हो जाएंगे।

  1. ” ॐ ऐहि सूर्य सहस्त्रांशों तेजोराशे जगत्पते”।
  2. “ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय, सहस्त्रकिरणाय”।
  3. “अनुकंपये माम भक्त्या गृहणार्घ्यं दिवाकरः”।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here