सही आपूर्ति के साथ सही रीडिंग के लिए कारगर साबित हुए स्मार्ट मीटर: नरवाल

0
17

इंदौर। स्मार्ट सिटी इंदौर में मप्रपक्षेविविकं की ओर से रेडियो फ्रीक्वैंसी स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। अब तक 1 लाख 8 हजार मीटर लगाए जा चुके हैं। स्मार्ट मीटर के संबंध में केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने नई दिल्ली के होटल ओबेराय में अभा स्तर की वर्कशाप आयोजित की। इसमे मप्रपक्षेविविकं के एमडी विकास नरवाल ने स्मार्ट मीटर के संबंध में प्रजेंटेशन दिया।

नरवाल ने नई दिल्ली में बताया कि सही आपूर्ति के साथ ही सही रीडिंग के लिए स्मार्ट मीटर कारगर साबित हुए हैं। एक वर्ष के दौरान इससे आपूर्ति, रीडिंग, बकायादारों के कनेक्शन काटने, पुनः जोड़ने, लाइन लास घटाने में काफी मदद मिली हैं। उन्होने बताया कि इंदौर शहर के 40 हाई लास फीडरों को चिन्हिंत कर इनमें स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं। इससे चोरी रूकी हैं, बिलिंग सही हो रही हैं, साथ ही ट्रांसफार्मरों की सघन मानिटरिंग भी आन लाइन हो रही हैं।

नरवाल ने बताया कि एक साल में इन मीटरों के कारण ढाई से तीन करोड़ यूनिट बिलिंग सिस्टम में अतिरिक्त आई हैं, यह लाइन लास व चोरी रूकने की स्थिति प्रदर्शित करता हैं। उन्होंने बताया कि शहर का नगद राजस्व संग्रहण प्रति यूनिट भी बढ़कर इसी कारण 7.50 रूपए हो गया हैं।

नरवाल ने करीब बीस राज्यों के प्रतिनिधियों को बताया कि स्मार्ट मीटर हमें दो साल में लगाना थे, यह हम अगस्त 2020 की तुलना में आठ माह पहले दिसंबर 19 के अंत तक लगाकर कार्य पूर्ण कर रहे हैं। उन्होंने स्मार्ट मीटर प्रोजेक्ट को लेकर दिल्ली में इंदौर के मीडिया के सकारात्मक कार्य की भी मुक्त कंठ से तारीफ की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here