सातवां वेतन आयोग: सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, सैलरी में होने वाला है इतना इजाफा

लंबे समय से सरकारी कर्मचारी DA Hike का इंतजार कर रहे हैं. अगस्त में उनका ये इंतजार खत्म हो सकता है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) के लिए सरकार जल्दी बड़ा फैसला लेने जा रही है. 3 अगस्त को कैबिनेट की बैठक का आयोजन होने वाला है. इस बैठक के दौरान कर्मचारियों के DA Hike और डीए एरियर के भुगतान पर विचार विमर्श होने वाला है. कहा जा रहा है कि 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया जा सकता है.

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का समय नजदीक आ गया है जिसके चलते सरकार ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है और हर तरफ इसकी चर्चा चल रही है. अब तक जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक डीए में 4% की बढ़ोतरी की जा सकती है. अगर यह बढ़ोतरी हो जाती है तो कर्मचारियों को 34 की जगह 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जाएगा.

Must Read- सावन के पहले सोमवार को शहर में हुई 2 इंच बारिश

खबर यह भी है कि 18 महीने से रुका पड़ा कर्मचारियों का डीए एरियर भी सरकार दे सकती है. कैबिनेट की बैठक काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाली है. क्योंकि इससे डीए में बढ़ोतरी तो होगी ही साथ ही कर्मचारियों का बकाया पड़ा अमाउंट भी उन्हें मिल जाएगा. DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने से कर्मचारियों की सैलरी भी बढ़ जाएगी. कहा जा रहा है कि अगस्त का महीना कर्मचारियों के लिए बहुत अच्छा साबित होने वाला है.

बता दें कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को AICPI Index के आधार पर बढ़ाया जाता है. पिछले कुछ महीनों से इस इंडेक्स में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. जनवरी में जहां यह 125.1 था वह मई में 129 पर पहुंच गया है. हालांकि जून के आंकड़े आना अभी बाकी है लेकिन डीए में बढ़ोतरी तय मानी जा रही है. डीए में बढ़ोतरी होने के बाद कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बड़ा बदलाव देखा जाएगा.