सावन के पहले सोमवार को शहर में हुई 2 इंच बारिश

सावन के पहले सोमवार का स्वागत मानसून ने डेढ़ इंच बारिश के साथ किया। दोपहर तक तेज धूप के कारण मौसम में गर्मी रही,

MP Weather Alert

सावन के पहले सोमवार का स्वागत मानसून ने डेढ़ इंच बारिश के साथ किया। दोपहर तक तेज धूप के कारण मौसम में गर्मी रही, मगर बाद में छाए काले बादलों के साथ शुरू हुई बारिश से शहरवासियों काे राहत मिली। शाम तक बादलों के छाए रहने के साथ बूंदाबांदी का दौर जारी रहा।  दोपहर 3:30 पर दोपहर में काले बादलों के छाने से हल्का अंधेरा सा छा गया। इसके बाद तेज हवाओं का दौर चला और इसी के साथ बौछारों के गिरने की शुरुआत हो गई। इसके बाद करीब 15 मिनट तक हुई बारिश के बाद रुक-रुक कर बारिश होती चली गई। सूर्यास्त के पहले तक बादलों ने सूर्य को अपने आगोश में ले रखा था।

शहर में सावन का पहला सोमवार अच्छी बारिश लेकर आया। कल सुबह से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला रुक-रुककर आज सुबह तक चलता रहा और इस दौरान पूरे शहर में दो इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। इसके साथ ही शहर के पश्चिम में कुल 17.1 इंच, मध्य में 22.2 इंच और पूर्व में 18.9 इंच बारिश रिकार्ड हो चुकी है। आज भी सुबह से हल्की फुहारें जारी हैं। मौसम विभाग ने आज भी हल्की बारिश की संभावना जताई है।

Also Read – पेन कार्ड कितने दिनों तक होता है वैलिड? फटाफट जान लें कब होता है ये एक्सपायर

विमानतल स्थित मौसम केंद्र के मुताबिक बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट आई और कल दिन का अधिकतम तापमान 25.3 डिग्री रहा, जो सामान्य से 5 डिग्री कम था, वहीं रात का न्यूनतम तापमान 21.6 डिग्री रहा, जो सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा था। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बने एक सिस्टम के कारण कल इंदौर सहित पश्चिमी मध्य प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में अच्छी बारिश देखने को मिली है। आज भी यह सिस्टम सक्रिय है, लेकिन अब यह कमजोर हो रहा है, इसके कारण आज शहर में हल्की बारिश होगी।

बारिश के कारण शाम को शहर में आम दिनों के मुकाबले ठंडक रही। लाेगाें ने इसका लुत्फ उठाया। सुहावने मौसम का आनंद लेने के लिए शाम के समय लोग अपने घरों की छतों पर पहुंचे। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को अधिकतम पारा 36.8 और न्यूनतम पारा 26.5 डिग्री रहा।