सातवां वेतन आयोग: कर्मचारियों को होने वाला है ट्रिपल फायदा, खाते में आएगा इतना पैसा!

कर्मचारियों के DA Hike, DA Arrears और EPFO को लेकर बड़ा फैसला आ सकता है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगस्त का महीना अच्छा साबित होने वाला है. इस महीने के अंत तक कर्मचारियों को तीन खुशखबरी मिल सकती है. पहला तोहफा महंगाई भत्ते का होगा जिसमें 4 से 5 प्रतिशत बढ़ोतरी की बात कही जा रही है. दूसरा तोहफा बकाया DA Arrears पर चल रही चर्चा के ऐलान का हो सकता है. तीसरा तोहफा प्रोविडेंट फंड को लेकर कर्मचारियों को दिया जा सकता है. जिसके मुताबिक पीएफ अकाउंट में इस महीने तक ब्याज की रकम आ सकती है. अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों को अच्छा फायदा होने वाला है.

बता दें कि डीए की बढ़ोतरी AICPI Index पर निर्भर होती है इसी के आधार पर कर्मचारियों के DA Hike को तय किया जाता है. फरवरी के बाद तेजी से AICPI Index के आंकड़ों में बढ़ोतरी देखी गई है. अप्रैल के बाद मई के AICPI इंडेक्स के नंबर में उछाल आया. मई में इसमें 1.3 प्वाइंट की तेजी आई थी और यह बढ़कर 129 प्‍वाइंट पर पहुंच गया था. जून का आंकड़ा 129.2 पर पहुंच गया है और जुलाई में इसके 130 के पार जाने की उम्मीद लगाई जा रहीं है.

Must Read- लास्ट मिनट में इस तरह क्रैक करें CUET, यह टिप्स दिलाएंगी सफलता

18 महीने से बकाया पड़े हुए डीए एरियर का मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है जिस पर जल्द ही फैसला लिए जाने के बात कहीं जा रही है. केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि महंगाई भत्ता उन्हें दे दिया जाएगा. कोरोना बीमारी के चलते डीए एरियर और DA Hike दोनों पर रोक लगा दी गई थी. लेकिन अब 3 अगस्त को होने वाली बैठक में इस पर चर्चा की जाएगी.

EPFO की बात करें तो 7 करोड़ से ज्यादा अकाउंट होल्डर्स को ब्याज मिलने की खुशखबरी मिल सकती है. इस महीने में खाताधारकों के बैंक खाते में ब्याज का पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है. खबरों में ही बताया जा रहा है कि पीएफ की गणना हो गई है और इस बार 8.1% की दर से पीएफ का ब्याज खाते में आएगा.