सातवां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, इस दिन खाते में आएंगे डीए एरियर के पैसे

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत अच्छी खबर सामने आई है। सरकार इस महीने डीए में बढ़ोतरी के साथ ही 18 महीने के बकाया डीए एरियर पर भी फैसला ले सकती है।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बार फिर से बड़ी खबर सामने आई है। जी हां, कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है कि इस महीने सरकार डीए में बढ़ोतरी के साथ ही 18 महीने के बकाया डीए एरियर पर भी फैसला ले सकती है। दरअसल से बताया जा रहा है कि सरकार अगस्त में लाखों कर्मचारियों के खातों में बकाया डीए का भुगतान कर सकती हैं। क्योंकि केंद्रीय कर्मचारी लगातार सरकार से जनवरी 2020 से जून 2021 तक रोके गए डीए की मांग कर रहे हैं। इससे पहले भी कहीं बार खबर सामने आई कि सरकार कर्मचारियों के खाते में बकाया डीए एरियर के दो लाख रूपये डालने वाली है। लेकिन सरकार ने हर बार इस बात से इनकार किया है लेकिन कर्मचारियों का इंतजार आज भी बना हुआ है। बताया जा रहा है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में एकमुश्त 1.50 लाख रूपये डालने की तैयारी कर रही है।

आपको बता दें कि कोविड की वजह से सरकार ने केंद्र कर्मचारियों का 18 महीने का डीए होल्ड कर दिया था। जिसके बाद कर्मचारियों के डीए में कई बार बढ़ोतरी तो हुई। लेकिन फिर भी बकाया एरियर लाभ अब तक नहीं मिला। जिसके चलते कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार जल्द ही बकाया राशि का भुगतान कर देगी। लेकिन सरकार ने अभी तक बकाया डीए के भुगतान और बढ़ोतरी को लेकर कोई अधिकारिक बयान नहीं दिया है। आपको बता दे कि डीए एरियर की राशि कर्मचारियों को उनकी सैलरी बैंड के अनुसार ही मिलेंगी।

Must Read- सातवां वेतन आयोग: सीपीएसई कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, डीए में हुई 5.5% की वृद्धि, जानें कब से मिलेगा लाभ
वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग और व्यय विभाग (DOPT) के अधिकारियों की संयुक्त सलाहकार तंत्र (JSM) की बैठक होने वाली है। इस बैठक में कर्मचारियों के डीए बकाया एरियर पेमेंट पर भी बात हो सकती है। इस बैठक में डीए में बढ़ोतरी पर भी ऐलान होने की उम्मीद है। मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 34 फीसदी की दर से डीए का भुगतान किया जा रहा है। लेकिन एआईसीपीआई के आंकड़ों के अनुसार जुलाई में दिए में 5ऐ 6% की बढ़ोतरी को उम्मीद है।