Home देश Saudi Arabia: बिना परमिट के 300 हजयात्रियों को सऊदी अरब ने किया...

Saudi Arabia: बिना परमिट के 300 हजयात्रियों को सऊदी अरब ने किया गिरफ्तार, लगाया आर्थिक जुर्माना

सऊदी अरब द्वारा 300 ऐसे हजयात्रियों को गिरफ्तार, जिनके पास आवश्यक परमिट नहीं पाया गया, लगाया गया 2 लाख से अधिक जुर्माना, 10 लाख लोगों की हजयात्रा की अनुमति है, भारत से 79 हजार 237 हजयात्री

इस हफ्ते से मुस्लिम समुदाय की हज यात्रा प्रारम्भ हो रही है। दुनियाभर से आने वाली हजयात्रियों की बड़ी संख्या को देखते हुए सऊदी अरब (Saudi Arabia) द्वारा हज यात्रा के दौरान कड़े सुरक्षा प्रबंध किए जाते हैं। हजयात्रा के लिए बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए सऊदी अरब द्वारा परमिट ( Permit) अनिवार्य किया हुआ है। इसी आधार पर सऊदी अरब द्वारा 300 ऐसे हजयात्रियों को गिरफ्तार, जिनके पास आवश्यक परमिट नहीं पाया गया।

Also Read-Dharm: 10 जुलाई से प्रारम्भ हो रहे हैं चातुर्मास, मांगलिक कार्य रहते हैं वर्जित

लगाया गया 2 लाख से अधिक जुर्माना

बिना परमिट के हजयात्रा करने वाले यात्रियों पर सऊदी अरब द्वारा जुर्माना लगाया गया है। बिना परमिट के हजयात्रा करने पर जुर्माना लगाए जाने की जानकारी सऊदी अरब द्वारा पूर्व में ही घोषित कर दी गई थी। इसी आधार पर बिना परमिट के हजयात्रा कर रहे 300 यात्रियों पर सऊदी अरब द्वारा आर्थिक जुर्माना लगाया गया है। सभी गिरफ्तार लोगों पर 10,000 सऊदी रियाल, भारतीय मुद्रा में 2 लाख 10 हजार 633 रुपये का अर्थदंड लगाया गया है।

Also Read- Bihar : सीढ़ियों से गिरे लालू यादव, भर्ती हैं अस्पताल में, बेटी रोहिणी आचार्य ने किया भावुक ट्वीट

सऊदी अरब की ओर 10 लाख लोगों की है हजयात्रा की अनुमति, भारत से 79 हजार 237 हजयात्री

इस वर्ष सऊदी अरब की ओर से मुस्लिम समुदाय के 10 लाख लोगों की हजयात्रा की अनुमति है। इंडोनेशिया से इस बार 100051 लोग, पाकिस्तान से 811342 लोग, भारत से 79237 लोग और बांग्लादेश से 57585 लोग हज यात्रा पर जा रहे हैं। ज्ञातव्य है कि दुनिया भर से लाखों लोग हजयात्रा के लिए सऊदी अरब जाते हैं। कोरोना प्रकोप के दौरान दो वर्षों से स्थगित हजयात्रा इस वर्ष फिर से प्रारम्भ हो रही है, जिसमें पहले कहीं अधिक हजयात्री पहुंच रहे हैं।