आबिद कामदार

Indore। पहले शिक्षा प्राप्त करने के बाद हर किसी सपना होता था कि, एक अच्छी नौकरी मिल जाए,लेकिन अब यह मानसिकता बदल गई है, अब लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करने में ज्यादा रुचि रखते है। वहीं कोरोना काल के बाद अपना व्यवसाय लोगों की पहली पसंद बना। साल 2020 से लेकर जनवरी 2023 की अगर बात करें तो शहर में एनएसआईसी में रजिस्टर्ड सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को काफी बढ़त मिली है। अगर उद्योग में लोगों की रुचि की बात की जाए तो हर साल इसमें 15 से 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो रही है।

76 हजार से ज्यादा रजिस्टर्ड उद्योग है जिले में, जिसमें से ज्यादातर शहर में

लघु और मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने के मकसद से राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड देश में सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योगों को सहायता प्रदान करता है। जिसमें अगर हम जिले की बात करे तो लगभग 76 हजार उद्योग रजिस्टर्ड हुए हैं, जिसमें सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग शामिल है। वहीं संस्थान द्वारा इनको तीन साल में सहायता प्रदान की गई है।

Read More : पहलवानों का धरना LIVE: सरकार अपनों को बचाने में जुटी- अरविंद केजरीवाल

सबसे ज्यादा लगभग 72 हजार सूक्ष्म उद्योग रजिस्टर्ड है।

वह उद्योग जिसमें मशीनरी और अन्य चीजों पर 1 करोड़ तक इन्वेस्ट किया जाता है, और 5 करोड़ तक के टर्नओवर वाले उद्योग सूक्ष्म उद्योग की श्रेणी में आते है। अगर इंदौर जिले की बात करे तो सूक्ष्म उद्योग 72 हजार 601 रजिस्टर्ड है।

लगभग 4 हजार लघु उद्योग रजिस्टर्ड है

लघु उद्योग की श्रेणी में इस प्रकार के उद्योग आते है, जिनमें इन्वेस्टमेंट 5 करोड़ तक होता है, वहीं 50 करोड़ तक टर्नओवर होता है। अगर इंदौर की बात करे तो लगभग चार हजार लघु उद्योग रजिस्टर्ड है।

मध्यम उद्योग में है 400 से ज्यादा उद्योग रजिस्टर्ड

उन उद्योगों को मध्यम उद्योगों की श्रेणी में रखा गया है, जिनमें मशीनरी और अन्य चीजों पर इन्वेस्टमेंट 50 करोड़ और टर्नओवर लगभग 250 करोड़ होता है, इंदौर जिले में ऐसे 403 उद्योग रजिस्टर्ड है।

Read More : क्या Alia Bhatt फिर से है प्रेगनेंट? पोस्ट शेयर कर लिखा 2.0, जानिए क्या है पूरी सच्चाई

उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए कार्य करता है एनएसआईसी

लघु और मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने के मकसद से राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड 1955 में स्थापना के बाद से ही देश में सूक्ष्म,लघु और मध्यम उद्योगों को सहायता प्रदान करता है। यह संस्थान मार्केटिंग, कच्चा माल, सिंगल प्वाइंट पंजीकरण, टेंडर मार्केटिंग, मार्केटिंग के लिए बी 2सी, मार्केटिंग इंटेलिजेंस, बायर सेलर मीटिंग, तकनीकी सहायता, ऋण सहायता और अन्य सहायता प्रदान करता है।