रिसर्च: भांग का सेवन करेगा कोरोना से बचाव…!

जिस भांग के नशे से लोग झूमते नजर  आते है क्या वहीं भांग कोरोना के वायरस को शरीर में प्रवेश करने से भी रोक सकती है....!

Corona
Corona

जिस भांग के नशे से लोग झूमते नजर  आते है क्या वहीं भांग कोरोना के वायरस को शरीर में प्रवेश करने से भी रोक सकती है….! यह सुनकर या पढ़कर आश्चर्य हो सकता है लेकिन यह सही बात साबित हो सकती है क्योंकि भांग का सेवन कोरोना से बचाव कर सकता है..यह दावा किया गया है जर्नल ऑफ नेचुरल प्रोडक्ट्स में प्रकाशित एक नये रिसर्च में।

रिसर्च में यह कहा गया है कि  कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए भांग का पौधा कारगार साबित हो सकता है। उल्लेख किया गया है कि कैनाबिस सैटिवा नामक भांग के पौधे में कुछ ऐसे कंपाउंड होते है जो शरीर में कोरोना वायरस के प्रवेश के रोक सकते है। हालांकि इस रिसर्च मंे किए गए दावे के पहले भी लेथब्रिज यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने इस विषय पर शोध किया था।

मिलकर किया है रिसर्च

भांग के पौधे और कोरोना के मामले में जिस रिसर्च की बात यहां हो रही है वह अमेरिका के ओरेगन स्टेट के ग्लोबल हेम्प इनोवेशन सेंटर, कॉलेज ऑफ फॉर्मेसी तथा लिनुस पॉलिंग इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने एक साथ मिलकर किया है। रिसर्च में यह पाया गया है कि  भांग के पौधे में पाए जाने वाले दो कंपाउंड कैनाबीगेरोलिक एसिड और कैनाबीडियोलिक एसिड  कोरोना वायरस के स्पाइक प्रोटीन से जुडऩे में सक्षम हैं।