रिलायंस का ऐलान : 5 सितंबर को लॉन्च होगा जियो गीगाफाइबर, 5 करोड़ से ज्यादा रजिस्ट्रेशन

0

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कंपनी रियालंस इंडस्ट्री लिमिटेड की 42वीं एनुअल जनरल मीटिंग मुंबई के बिरला मातुश्री में हुई। रियालंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया कि गत वित्त वर्ष में रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी रही है। जियो सब्सक्राइबर्स की संख्या 34 करोड़ के पार हो गई है. आज सब्सक्राइबर, प्रोफिट और रेवेन्यू के आधार पर जियो दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है।

मीटिंग के दौरान रियालंस चेयरमैन मुकेश अंबानी ने एजीएम में कहा कि सऊदी की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको आरआईएल के ऑयल एंड केमिकल बिजनेस में 20 प्रतिशत फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। सऊदी अरामको 75 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी। वहीं जियो हर महीने अपने साथ 1 करोड़ ग्राहकों को जोड़ने में कामयाब हो रहा है। इस मामले में वह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी और भारत की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है।

अंबानी ने कहा रिलायंस जियो में निवेश का काम पूरा हो गया है, जिया गीगाफाइबर के लिए अब तक 5 करोड़ से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। यह अब तक 50 लाख घरों में पहुंच चुका है. एक साल में पूरे देश में पहुंच जाएगा। जियो फाइबर सर्विस कॉमर्शियल आधार पर 5 सितंबर 2019 को लॉन्च होगी। 5 सितंबर को जियो की तीसरी वर्षगांठ होगी। मुकेश अंबानी ने कहा कि हम 1600 शहरों में 2 करोड़ लोगों तक पहुंचने का प्लान कर रहे हैं। उन्होंने मीटिंग के दौरान जियो गीगाफाइबर के बारे में बताया कि जियो गीगाफाइबर का प्लान 700 रुपए से लेकर 10000 रुपए तक होगा। यूजर अपनी जरूरत के हिसाब से प्लान का चुनाव कर सकता है। आकाश अंबानी और ईशा अंबानी ने केबल टीवी के लिए जियो सेटटॉप बॉक्स की घोषणा की। जियो सेटटॉप बॉक्स गेमिंग को सपोर्ट करेगा।

जियो सेटटॉप बॉक्स के जरिये आप वीडियो कांफ्रेंसिंग भी कर सकते हैं। मुकेश अंबानी ने घोषणा की कि 500 रुपए में यूएस और कनाडा अनलिमिटेड इंटरनेशनल कॉलिंग की जा सकेगी। जियो फस्र्ट-डे, फस्र्ट शो प्रीमियम जियो गीगाफाइबर ग्राहक अपने घर में उसी दिन मूवी देख सकेंगे, जिस दिन वह थियेटर में रिलीज होगी। यह सर्विस 2020 के मिड में लॉन्च की जाएगी। मीटिंग के दौरान उन्होंने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे बड़ी टैक्स पेयर कंपनी बन गई है। पिछले फाइनेंशियल में कंपनी की तरफ से 67320 करोड़ रुपए का जीएसटी और 12191 करोड़ रुपए का इनकम टैक्स चुकाया गया।

क्या है जियो गीगाफाइबर

जियो गीगाफाइबर एक हाईस्पीड इंटरनेट सर्विस है। इसके जरिये आप इंटरनेट सर्विस के अलावा कॉलिंग, टीवी और डीटीएच की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं। जियो गीगा फाइबर के एक कनेक्शन पर एक साथ 40 डिवाइस कनेक्ट की जा सकती हैं। ट्रायल के दौरान ग्राहकों को 100 एमबीपीएस की स्पीड से डाटा दिया जा रहा है। इसके लिए कंपनी 4500 रुपए सिक्योरिटी के तौर पर ले रही है।