Recipe : बच्चों के लिए इस अंदाज़ में बनाए पिज्जा पराठा

आज हम आपको बताने जा रहे है पिज्जा परांठा की स्वादिष्ट रेसिपी। यह खाने में काफी टेस्टी होता है और बच्चे इससे खाना बहुत पसंद करते है। रोज रोज की झंझट से परेशान हो चुके हैं तो इससे बनाने का ट्राय जरूर करें।

0
63
pizza paratha

रोज रोज के नाश्ते की झंझट से परेशान हो चुके है तो आज हम आपके लिए एक नई चीज़ की रेसिपी लेकर आए है। इस रेसिपी का नाम है पिज्जा पराठा। ये खाने में इतना स्वादिष्ट होता है कि बच्चे उंगलियां चाटते रह जाएंगे। ये बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आने वाली चीज़ है। यदि बच्चे सब्जियां इसे नही खा पाते है तो आप उन्हें पिज्जा पराठे में सारी सब्जियां खिला सकते है और बच्चे बिना कुछ कहे झट से खा लेते है। तो चलिए जानते है केसे बनाया जाता है पिज्जा पराठा, क्या- क्या सामग्री इसे बनाने के लिए लगती है चलिए जानते है।

सामग्री :

मैदा– 400 ग्राम,
तेल – 4 बड़े चम्मच,
शक्कर– 2 बडे चम्मच,
खमीर – 2 बड़ा चम्मच
बंद गोभी – 2 कप
शि‍मला मिर्च – 2
बेबी कॉर्न – 3
मोजरेला चीज – 100 ग्राम
अदरक – 1 टुकड़ा
हरी मिर्च – 2 बीज निकाल कर
काली मिर्च – 1 छोटा चम्मच
हरी धनिया – 2 बड़े चम्मच
तेल – 4 बड़े चम्मच
नमक – स्वादानुसार

विधि :

मैदे में नमक, शक्कर, तेल और ड्राई एक्टिव यीस्ट मिलाकर गुनगुने पानी से तब तक गूंथें जब तक आटा चिकना ना हो जाए। उसके बाद तेल का हाथ लगाकर और गिला कपड़ा ढंककर दो घंटे के लिए रख दे । अब पराठे के लिए मिश्रण तैयार करने के लिए एक बर्तन में बंद गोभी, शि‍मला मिर्च, बेबी कॉर्न, मोजेरेला चीज, हरी धनिया, हरी मिर्च, अदरक, काली मिर्च, नमक लेकर उसे दबा-दबा कर अच्छी तरह से मिला लें।

उसके बाद आटे की एक लोई को पतला बेल लें। और उसके ऊपर पर्याप्त मात्रा में मिश्रण सामग्री रख कर लोई को बंद कर दे। लोई को फिर से गोल करके उसे पराठे के आकार में बेल लें। बेले हुए पराठों को दस मिनट के लिए रख दें। गैस पर तवा गरम करें और उसपर थोड़ा सा तेल डालें और पराठे को सेंक लें। एक तरफ से अच्छा सिंकने के बाद दुसरी साइड पर तेल लगा लें और उसे भी पलट कर सुनहरा होने तक सेंक लें। अब आपका शानदार पिज्जा परांठा तैयार है।प्लेट में निकालें और टोमैटो सॉस अथवा मनचाही चटनी के साथ सर्व करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here