Post Office Schemes: पोस्ट ऑफिस की ग्रामीण डाक योजना में इन्वेस्ट कर आप शानदार जबरदस्त पैसा इकठ्ठा कर सकते हैं. इस योजना में आपको प्रत्येक दिन 100 रुपये से भी कम का इन्वेस्ट करना है. दीर्घ अवधि की ये योजना आपके फ्यूचर को धन संबंधी रूप से काफी मजबूत कर सकती है.

आज हर व्यक्ति अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सकुशल रखना चाहता है. इसलिए व्यक्ति हर प्रकार की बचत योजना (Saving Schemes) में इन्वेस्ट करते हैं. पोस्ट ऑफिस की हर प्रकार की बचत योजना को चलाता है. देश के करोड़ों लोगों ने पोस्ट ऑफिस की इन्वेस्टमेंट योजना को सराहा हैं.क्योंकि माना जाता है कि इसमें इन्वेस्ट की धन राशि सकुशल रहती है. पोस्ट ऑफिस की कई चर्चित योजनाए हैं, जिन में से एक है सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना हैं (Sumangal Rural Postal Life Insurance). ये योजना खास कर ग्रमीण क्षेत्रों के लिए है.

10 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस

19 से 45 साल की ऐज में कोई भी व्यक्ति सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा स्कीम का फायदा उठा सकता है. इस योजना में 10 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस मिलता है. इस योजना में दो मैच्योरिटी पीरियड होते हैं. पॉलिसीहोल्डर 15 साल या 20 साल के मैच्योरिटी पीरियड का चुनाव कर सकता है.

Also Read – Vinayak Chaturthi 2022: आज हैं साल की आखिरी चतुर्थी, जानिए पूजा की सही विधि और शुभ मुहूर्त

मिलता है मनी बैक

15 साल की मैच्योरिटी पीरियड के अंतर्गत बीमित धन राशि का 20-20 फीसदी 6,9 और 12 साल पूरे होने पर मनी बैक के रूप में मिलेगा. वहीं, 20 साल की मैच्योरिटी पर बीमित व्यक्ति को 8,12,16 साल पूरे होने पर मनी बैक मिलता है. बाकी की 40 फीसदी राशि मैच्योरिटी पर बोनस के साथ मिलती है.मगर 25 साल का कोई व्यक्ति सात लाख रुपये की सम एश्योर्ड के साथ 20 साल की योजना लेता है, तो उसे हर दिन 95 रुपये का नवीन बीमा किस्त देना होगा. यह एक माह में 2850 रुपये और 6 माह में 17,100 रुपये है. मैच्योरिटी पर ये धनराशि 14 लाख रुपये हो जाएगी.

14 लाख कैसे प्राप्त करें

20 साल की स्कीम में सात लाख रुपये के सम एश्योर्ड के साथ 8वें, 12वें और 16वें साल में निश्चित धन राशि का 20 फीसदी कैशबैक और मनी बैक के रूप में मिलता है. सात लाख रुपये की 20 फीसदी राशि 1.4 लाख रुपये है. तीन बार अदायगी के बाद ये कुल 4.2 लाख रुपये हो जाएगी. इसके बाद 20वें साल में आपको 2.8 लाख रुपये मिलेंगे. इससे समय एश्योर्ड की धन राशि पूरी हो जाएगी.जिसके बाद आपको वार्षिक 48 रुपये प्रति हजार के गणना से बोनस मिलेगा. 20 साल में ये राशि 6.72 लाख रुपये हो जाएगी. इस तरह मैच्योरिटी पर आपको कुल 9.52 लाख रुपये मिलेंगे. कैश बैक और मैच्योरिटी पर मिलने वाली धन राशि एक साथ 13.72 लाख रुपये हो जाएगी.