केंद्र की मोदी सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan samman nidhi) के तौर पर किसानों को 1 साल में ₹6,000 तीन किस्तों में दिए जाते हैं। बता दें कि किसानों के खाते में अभी तक 12 किस्त आ चुकी है। वहीं जल्द ही 13वीं किस्त भी आने वाली है। लेकिन इससे पहले सरकार ने किसानों को एक बड़ा तोहफा दे दिया है। दरअसल, कर्नाटक सरकार ने राज्य के किसानों को खुशखबरी दी है।

इतना ही नहीं पंजाब सरकार ने भी किसानों को बड़ी खुशखबरी दी है। जानकारी के लिए बता दें कि कर्नाटक सरकार ने उन किसानों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है जिनकी फसलों को कीड़ों ने बर्बाद कर दिया था। जिसमें तुअर की फसल शामिल है, किसानों के मुआवजे के लिए कर्नाटक सरकार द्वारा 223 करोड रुपए जारी किए हैं। सरकार ने ₹10,000 प्रति हेक्टेयर के हिसाब से मुआवजा देने का ऐलान किया है।

Also Read: MP Weather: आज इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, भिंड में गिरे जोरदार ओले, IMD ने जारी किया अलर्ट

गौरतलब है कि सीएम ऑफिस की तरफ से इस को लेकर बयान भी जारी किया गया इधर कलबुर्गी और यादगिरी जिलों में ग्वार की फसल को काफी नुकसान हुआ था। जानकारी के लिए बता दें कि अधिकतर 2 हेक्टेयर फसलों का ही मुआवजा दिया जाएगा इसके लिए राज्य में पीएम किसान के अंतर्गत 7,00,000 किसान पंजीकृत है। पीएम किसान का लाभ पाने वाले किसानों को भी मुआवजा दिया जाएगा। कुल मिलाकर तुवर की लगभग 2.2278 हेक्टेयर फसल कीटों ने प्रभावित की थी।