पेट्रोल-डीज़ल के भाव : 55 दिनों से लगातार स्थिर हैं दाम, नहीं हुए कोई बदलाव

- शनिवार,16 जुलाई के लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी की गई हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज भी किसी प्रकार की कोई घट-बढ़ नहीं हुई। पिछले 55 दिनों से यह स्थिरता कायम है

Petrol-Diesel

शनिवार (Saturday), 16 जुलाई के लिए ऑयल मार्केटिंग (Oil Marketing) कंपनियों द्वारा पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी की गई हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज भी किसी प्रकार की कोई घट-बढ़ नहीं हुई। पिछले 55 दिनों से यह स्थिरता कायम है इसके साथ ही कोई परिवर्तन इस दौरान पैट्रोल और डीज़ल की कीमत में नहीं हुआ है। इस समय जबकि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा रुपया लगातार घटते ही जा रहा है, पेट्रोल और डीज़ल के दामों में यह स्थिरता आश्चर्यचकित करने वाली है। बहुत कम ही ऐसा होता है जब पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में इतने अधिक समय तक स्थिरता बनी रहे।

Also Read-मध्य प्रदेश : मतगणना को लेकर सक्रिय पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, गड़बड़ी की शिकायत पर हेलीकॉप्टर से पहुंचेंगे तुरंत

जाने क्या है महानगरों में कीमतें

आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपए प्रति लीटर ही रही। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल का भाव 106.35 रुपए प्रति लीटर ही रहा , कोलकाता में जहां पैट्रोल 106.03 रुपए प्रति लीटर पर रहा वहीं चेन्नई में 102.63 रुपए है प्रति लीटर के भाव से ही पेट्रोल बिक रहा है। वहीं डीज़ल की कीमतों की बात की जाए तो राजधानी दिल्ली में डीजल का भाव 89.62 रुपए प्रति लीटर रहा, आर्थिक राजधानी मुंबई में डीजल का भाव 94.28 रुपए प्रति लीटर रहा, इसके साथ ही कोलकाता में 92.76 रुपए और चेन्नई में 94.24 रुपए प्रति लीटर का भाव आज 16 जुलाई को बना हुआ है।

Also Read-पंजाब के प्राथमिक प्रशिक्षित शिक्षक (ETT) पहुंचे दिल्ली, सीएम अरविन्द केजरीवाल के घर के आगे धरना प्रदर्शन

आखिरी बार 22 मई 2022 को हुआ था कीमतों में बदलाव

केंद्र सरकार द्वारा तेल पर एक्साइज ड्यूटी हटाने के बाद देश में पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में अंतिम बार परिवर्तन 22 मई 2022 को हुआ था। 22 मई 2022 के बाद से किसी प्रकार का उतार चढ़ाव पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में नहीं हुआ है। 22 मई से लेकर आज तक कुल 55 दिनों से यह स्थिरता कायम है, कब इसमें कमी या बेशी होती है यह कहना अनिश्चित है।