नए साल में भी पेट्रोल डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है. कच्चे तेल के दाम बदलने के बावजूद देश में पेट्रोल-डीजल के दाम में ज्यादा बदलाव नहीं देखा गया है. देश के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर हैं. हालांकि चेन्नई में आज पेट्रोल-डीजल के रेट में मामूली बदलाव देखने को मिला है. चेन्नई में पेट्रोल 2 पैसे कम होकर 102.63 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है. इसके अलावा चेन्नई में डीजल के दाम देखें तो ये 1 पैसे की कटौती के साथ 94.24 डॉलर प्रति डीजल पर आ गया है.

आज कितने है कच्चे तेल के दाम

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में उछाल देखा जा रहा है और ब्रेंट क्रूड 86 डॉलर प्रति बैरल के नीचे बना हुआ है. ब्रेंट क्रूड में 85.91 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार हो रहा है. डबल्यूटीआई क्रूड के दाम में भी तेजी देखी जा रही है और ये 80.46 डॉलर प्रति बैरल के रेट पर है.पिछले कई महीनों से पेट्रोल -डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं.अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में उतार-चढ़ाव के बीच राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार स्थिर हैं. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन  की आधिकारिक वेबसाइट iocl.com के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लेकर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई तक आज, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

ऐसे तय होते है पेट्रोल के दाम(Petrol Rates)

केंद्र सरकार पेट्रोल और डीज़ल पर एक्साइज ड्यूटी लगाती है. एक्साइज ड्यूटी एक तरह का अप्रत्यक्ष कर होता है, जो किसी प्रॉडक्ट के प्रॉडक्शन या फिर मैन्युफैक्चरिंग पर लगता है. प्रति लीटर डीज़ल और प्रति लीटर पेट्रोल पर ये एक निश्चित रकम होती है. यानि कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम घटें या फिर बढ़ें, केंद्र सरकार को उससे कोई फर्क नहीं पड़ता है. फिलहाल केंद्र सरकार की ओर से डीजल पर 31.83 रुपये एक्साइज वसूल किया जा रहा है, वहीं पेट्रोल पर एक्साइज 32.98 रुपये प्रति लीटर है.

Also Read : बच्चों के लिए बड़ी खुशख़बरी, सभी स्कूल कॉलेज और कोचिंग को बंद करने के निर्देश हुए जारी