उज्जैन : इंदौर में 8 जनवरी से लेकर 10 जनवरी तक प्रवासी भारतीय सम्मेलन(Pravasi Bhartiya Sammelan 2023) आयोजित हो रहा है। यहां आने वाले प्रवासी भारतीयों से न केवल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Modi) ने भी उज्जैन के महाकाल लोक जाकर भगवान महाकालेश्वर के दर्शन करने का आह्वान किया है।

उज्जैन में जिला प्रशासन एवं महाकालेश्वर मंदिर(Mahakaleshwar Temple) प्रबंध समिति द्वारा प्रवासी भारतीयों का पलक पावडे बिछा कर स्वागत किया जा रहा है। उन्हें भस्म आरती एवं भगवान महाकालेश्वर के दर्शन के लिए हर संभव सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है। महाकालेश्वर पहुंचने वाले प्रवासी भारतीय इस अतिथि सत्कार से गदगद हैं, वे अभिभूत होकर कहते हैं कि इस तरह का स्वागत उनका पहले कहीं नहीं हुआ।

लंदन से आए सुकांत साहू जो लंदन में भगवान जगन्नाथ का मंदिर बनवा रहे हैं ने कहा कि हमें बहुत ही आराम से दर्शन हुए। वे यहां पहली बार दर्शन के लिए आए थे। उन्होंने कहा कि जो सम्मान व सत्कार यंहा मिला है वह निश्चित रूप से भारत के सनातन धर्म की अतिथि सत्कार परंपरा का द्योतक है।

Also Read : महाकाल के आंगन में अतिथियों का अद्भुत सत्कार, NRI ने कही ये दिल छू लेने वाली बात

इसी तरह दुबई से आए हुए हरि कुमार कहते हैं कि यहां मंदिर तक लाने ले जाने की व्यवस्था महाकालेश्वर में कार्यरत सभी कर्मचारियों द्वारा कुशलतापूर्वक की जा रही है। उन्होंने उन्होंने भस्म आरती के दर्शन किए। उनको भस्म आरती दर्शन में पॉजिटिव वाइब्रेशन महसूस हुए। श्री हरि ने कहा कि वह महाकालेश्वर मंदिर के अधिकारियोँ द्वारा की गई दर्शन व्यवस्था से गदगद हैं। वे इस बारे में अपने देश जाकर यहाँ की परंपरा की सराहना करेंगे और अन्य लोगों को भी यहां भेजेंगे।

Also Read : देश में एक बार फिर बढ़ा कोरोना का खतरा, विदेश से आए यात्रियों में ओमिक्रोन के जीनोम सीक्वेंसिंग का सब-वेरिएंट निकला

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह द्वारा महाकालेश्वर मंदिर में प्रवासी भारतीयों के लिए आगमन और प्रस्थान के समय सहायता देने और मंदिर में पहुंचाने के लिए हेल्प डेस्क की व्यवस्था की गई है। साथ ही डेडीकेटेड ई कार्ट भी लगाए गए हैं जिनके माध्यम से महाकाल लोक का दर्शन एवं भगवान महाकालेश्वर मंदिर तक पहुंचाया जाया जा रहा है ।प्रवासी भारतीय यहां पहुंचकर अत्यधिक प्रसन्न व गदगद नजर आ रहे हैं।