Homeहेल्थ एंड फिटनेससेहत के लिए फायदेमंद है संतरा, सर्दियों में सेवन करने से होते...

सेहत के लिए फायदेमंद है संतरा, सर्दियों में सेवन करने से होते है ये फायदे

ठंड का मौसम आ चुका है। ऐसे में खट्टे और रस फल खाने में ज्यादा अच्छे लगते हैं। क्योंकि इस समय ये ज्यादा मीठे और रसीले हो जाते हैं।

ठंड का मौसम आ चुका है। ऐसे में खट्टे और रस फल खाने में ज्यादा अच्छे लगते हैं। क्योंकि इस समय ये ज्यादा मीठे और रसीले हो जाते हैं। इस सीजन में खाने के लिए सबसे ज्यादा फलदायक फ्रूट संतरे को माना जाता है। दरअसल, सर्दियों के मौसम में जैसे-जैसे तापमान कम होने लगता है वैसे ही इम्युनिटी भी कमजोर होने लग जाती है। ऐसे में स्किन बेजान होने लगती है साथ ही पाचन क्रिया भी कमजोर हो जाता है। इस लिए संतरा खाना चाहिए इससे विटामिन सी अच्छी मात्रा में मिलता है। आज हम आपको इसके फायदे बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते है –

वजन घटाने में कारगर-

आपको बता दे, संतरे में काफी ज्यादा मात्रा में फाइबर होता है इससे पाचन क्रिया मजबूत होती है। फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। साथ ही ओवरइटिंगकी आदत से भी बचता है। इस कारण शरीर में कैलोरी की मात्रा कम रहती है।

स्किन में फायदेमंद-

कहा जाता है कि ठंड के दिनों में स्किन, सेहत और पाचन तीनों खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है जो शरीर में कुछ कीटाणुओं को रोकने का काम करता है। इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। कहा जाता है कि संतरे में मौजूद विटामिन C स्किन को हेल्दी बनाकर जवां दिखाने का काम करते हैं।

दिल के लिए अच्छा-

खट्टे फल, खासकर कि संतरे और अंगूर खाने से स्ट्रोक का खतरा कम होता है। संतरे में मौजूद फ्लेवोनोइड्स दिल की बीमारियों से बचाते हैं। ये रक्त कोशिकाओं के फंक्शन को भी बेहतर करते हैं।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular