नई दिल्ली। मार्च की शुरुआत में ही आम आदमी को एक बार फिर महंगाई की महंगी मार पड़ गई। माह के पहले ही दिन एक बार फिर LPG गैस सिलिंडर की कीमतों में उछाल आया है। जिसके चलते 25 रूपए का इजाफा हुआ है। वहीं इससे पहले फरवरी में गैस सिलिंडर की कीमत में 100 रुपए का उछाल आया था। 4 फरवरी को 25 रुपए, 14 फरवरी को 50 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी और फिर 25 फरवरी को इसमें 25 रुपए का इजाफा हुआ था। पिछले एक महीने में कीमत में चौथी बार तेजी आई है और अब तक 125 रुपए बढ़ गए हैं।

वहीं अब एकबार फिर से 14.2 किलोग्राम वाले नॉन सब्सिडी एलपीजी गैस सिलिंडर 25 रुपए महंगा हुआ है। जिसके चलते अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में घरेलू गैस का रेट 794 से बढ़कर 819 रुपए हो गया। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में नई कीमत 819 रुपए, कोलकाता में 845.50 रुपए और चेन्नई में 835 रुपए हो गई है। गौरतलब है कि, जनवरी में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने LPG गैस की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया था। लेकिन उससे पहले दिसंबर के महीने में दो बार 50-50 रुपए की उछाल आई थी। जिसके बाद फरवरी के महीने में तीन अलग-अलग मौकों पर कीमत में उछाल आई थी। जिसके चलते कुल बढ़ोतरी 100 रुपए की रही।

आपको बता दे कि, सरकार की ओर से अगले दो साल में एक करोड़ से अधिक मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देने और लोगों को रसोई गैस की आसान पहुंच मुहैया कराने की योजना तैयार की है। यह योजना के तहत देश में 100 प्रतिशत लोगों तक स्वच्छ ईंधन पहुंचाने का लक्ष्य तय किया गया है। साथ ही पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर ने कहा कि कम से कम पहचान दस्तावेजों के साथ और बिना स्थानीय निवास प्रमाण के कनेक्शन देने की योजना तैयार है। इसके अलावा, उपभोक्ताओं को जल्द ही केवल एक वितरक से बंधे होने के बजाय अपने पड़ोस के तीन डीलरों से एक रिफिल सिलेंडर प्राप्त करने का विकल्प मिलेगा।