दिल्ली : NSDC और सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज ने एमओयू पर किए हस्ताक्षर

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने देश के ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में युवाओं को विभिन्न कौशल विकास कार्यक्रमों से संबंधित सेवाओं के वितरण के लिए सहयोग करने के लिए आज स्किल इंडिया पहल के तहत कॉमन सर्विसेज़ सेंटर्स (सीएससी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने देश के ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में युवाओं को विभिन्न कौशल विकास कार्यक्रमों से संबंधित सेवाओं के वितरण के लिए सहयोग करने के लिए आज स्किल इंडिया पहल के तहत कॉमन सर्विसेज़ सेंटर्स (सीएससी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

Must Read : 1500 रु.से अधिक में होने वाली गंभीर बीमारियों की जांचे, यहां होगी महज 100 रु में, संपर्क करें

इस साझेदारी के अंतर्गत, ग्रामीण स्तर पर सीएससी स्किल डेस्क के रूप में कार्य करेंगे और विभिन्न उपलब्ध कौशल विकास कार्यक्रमों के बारे में जागरूकता पैदा करेंगे। कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध कार्यक्रम के अंतर्गत अभ्यर्थियों का पंजीकरण किया जाएगा, साथ ही उम्मीदवारों को आधार सीडिंग सहायता और प्रमाण पत्र वितरण किया जाएगा।

Must Read : अब इस अनोखी किट से 4 मिनट में आएगी जांच की रिपोर्ट, चीन ने कही ये बात

सीएससी एसपीवी के प्रबंध निदेशक डॉ. दिनेश कुमार त्यागी ने कहा, “एनएसडीसी के साथ सहयोग सीएससी पारिस्थितिकी तंत्र के लिए पथप्रदर्शक होगा। यह उम्मीदवारों की पहचान करने, पंजीकरण में मदद करने, प्रशिक्षण प्रदाताओं से जोड़ने के लिए सीएससी वीएलई (सीएससी ग्राम-स्तरीय उद्यमी) का समर्थन करेगा, जिससे बड़ी संख्या में ग्रामीण युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा किया जा सके जो अपस्किलिंग बढ़ाने या रोजगार के अवसर बढ़ाने में रुचि रखते हैं।