NEET UG 2022: देश भर की मेडिकल यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा नीट यूजी में साढ़े 18 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था. बीते 25 दिनों से स्टूडेंट उनके माता-पिता और शिक्षक रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से 17 जुलाई को स्नातक स्तरीय मेडिकल पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के लिए होने वाली इस परीक्षा का आयोजन किया गया था. अब खबर आ रही है कि जल्द ही रिजल्ट आ सकता है लेकिन इससे पहले आंसर की जारी की जाएगी.

नीट यूजी 2022 की प्रोविजनल आंसर की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जारी की जाती है. बताया जा रहा है कि इस बारी आंसर की 14 अगस्त को जारी की जाएगी. बता दें कि जारी की गई आंसर की पर आपत्ति मंगाई जाते हैं और इन पर विचार विमर्श करने के बाद फाइनल आंसर शीट जारी की जाती है. फाइनल आंसर शीट के आधार पर ही रिजल्ट टाइम होता है.

Must Read- बारिश से तरबतर हुआ मध्य प्रदेश, इन जिलों में जारी किया गया रेड अलर्ट

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अपनी ऑफिशल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर पहले आंसर की और उसके बाद रिजल्ट जारी करेगी. आंसर की के साथ ओएमआर शीट और क्वेश्चन पेपर की कॉपी भी जारी की जाती है ताकि  उम्मीदवार अपने रिजल्ट का अनुमान लगा सकें. अगर छात्रों को किसी सवाल के जवाब पर कोई आपत्ति है तो वह 2 से 3 दिन के समय में अपनी आपत्ति ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से नीट यूजी 2022 के रिजल्ट के साथ अखिल भारतीय कोटे के लिए एनडीए नीट 2022 रैंक लिस्ट भी जारी की जाएगी. राज्यवार मेरिट सूची NTA राज्यों के साथ साझा करेगा. यह सब कब होगा इस बारे में NTA ने कोई जानकारी नहीं दी है. लेकिन अब तक यही देखा दिया है कि परीक्षा का रिजल्ट परीक्षा होने के 4 से 6 सप्ताह के बाद सामने आता है. जिसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि 25 से 31 अगस्त तक रिजल्ट आ सकता है.