बादाम त्‍वचा का स्‍वास्‍थ्‍य सुधारने, मांसपेशियों की ताकत लौटाने, दिल की अच्‍छी सेहत को बढ़ावा देने और डायबिटीज को मैनेज करने में मदद करते हैं। लोग बादाम को सभी रूप में खाना पसंद करते है। दुनिया भर में बादाम को पसंदीदा फूड आइटम्स में से एक माना जाता है। हर व्यक्ति को अपने रोजाना के भोजन में बादाम को जरूर शामिल करना चाहिए। बादाम में स्वास्थ्य के लिए लाभकारी कई गुण होते हैं। बादाम ने भारतीय घरों में अपने लिए अलग जगह बना ली है।

भारत में सवेरे बादाम खाना सदियों पुरानी परंपरा है। यह स्नैक्स के रूप में खाए जाते हैं, कई रेसिपीज में इनका इस्तेमाल होता है, त्‍वचा को बेहतर बनाने के लिए भी इन्‍हें खाया जाता है, यह सांस्‍कृतिक परंपराओं का हिस्‍सा होते हैं और इसे एक मूल्यवान उपहार भी समझा जाता है। हर साल 23 जनवरी को मनाया जाने वाला नेशनल आमंड डे इस स्वादिष्ट नट्स को पहचानने और बादाम को खाने से स्वास्थ्य को होने वाले फायदों के प्रति लोगों को जागरूक करने का एक तरीका है।

बादाम 15 आवश्यक पोषक तत्वों का प्राकृतिक स्रोत हैं। बादाम विटामिन ई, पौधों पर आधारित प्रोटीन और डाइटरी फाइबर से भरपूर होते हैं। इसके अलावा बादाम मैग्नीशियम, जिंक, आयरन, कैल्शियम आदि खनिजों का भी स्त्रोत है और इससे कई फायदे होते हैं।नेशनल आमंड डे पर बादाम से सेहत को होने वाले लाभ पर दिल्ली के मैक्सहेल्थ केयर में डायटेटिक्स विभाग की रीजनल हेड रितिका समद्दर ने कहा, “अपने खाने में जाना बादाम शामिल कर हम उसकी पौष्टिकता बढ़ाते हैं।

रिसर्च स्टडीज से पता चलता है कि 30 ग्राम बादाम या 23 बादाम ऱोज खाने से ब्लडप्रेशर को थोड़े या लंबे समय के लिए कंट्रोल में रखा जा सकता है। गैर जटिल टाइप 2 डायबिटीज से जूझ रहे लोग बादाम खाकर अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं। अध्ययन से यह भी पता चलता है कि बादाम आंतों की सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक हो सकता है क्योंकि इसमें डाइटरी फाइबर होते हैं, जो आंतों में माइक्रोबायोटा की क्रियाशीलता को सकारात्मक रूप से बदल देते हैं।

Also Read : IMD Alert: अगले 48 घंटों में इन 10 जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

नेशनल आमंड डे पर बादाम से त्वचा को होने वाले लाभों के बारे में बताते हुए मेडिकल डायरेक्टर और कोस्मोलॉजिस्ट डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता ने कहा, “बादाम विटामिन ई और पॉलिफेनोल्स का सबसे अच्छा स्रोत है, जिससे त्वचा का स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर होता है। अगर बादाम को रोज खाया जाए तो इनसे किसी की भी स्किन में चमक आ सकती है। रिसर्च स्टडीज से यह भी पता चलता है कि बादाम को रोज खाने से सूरज की पराबैंगनी किरणों (यूवीबी लाइट) के लिए स्किन को प्रतिरोधक बनने में मदद मिलती है। इससे चेहरे की झुर्रियां भी कम होती है। अपने खाने में मुट्ठी भर बादाम शामिल कर अपनी स्किन की अच्छी सेहत सुनिश्चित कीजिए।”

नेशनल आमंड डे पर बादाम के प्रति अपने प्यार का इजहार करते हुए बॉलीवुड अभिनेत्री, मां और लेखिका सोहा अली खान ने कहा, “बादाम बचपन से मेरे रोजाना की डाइट का हिस्सा रहा है। अब यह मेरे लिए एक परंपरा सी हो गई है कि मैं अपने दिन की शुरुआत मुट्ठी भर बादाम से करती हूं। यह मुझे एनर्जी देते हैं और लंबे समय तक मेरी भूख को शांत रखते हैं। बादाम स्वास्थ्यवर्धक नट्स हैं, जिसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीज और जिंक होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट विटामिन ई और हेल्‍दी फैट्स से भी भरपूर होते हैं, जिससे हमारी स्किन और दिल स्वस्थ रहता है। मैं हर दिन हेल्‍दी और फिट रहने के लिए 23 बादाम रोज खाती हूं। इससे मेरी त्वचा को अंदर से पोषण मिलता रहता है।”

बादाम से होने वाले लाभ के बारे में बताते हुए फिटनेस एक्सपर्ट और सेलिब्रिटी मास्टर इंस्ट्रक्टर यास्मीन कराचीवाला ने कहा, “बादाम वर्कआउट से पहले और बाद में खाया जाने वाला नैचुरल स्‍नैक है, जिससे काफी एनर्जी मिलती है। ये प्रोटीन के काफी अच्छे स्रोत हैं, जो मसल मास बढ़ाने और उन्‍हें बरकरार रखने में योगदान करते हैं। बादाम में भूख को तृप्त करने वाली विशेषताएं होती हैं जिसे खाने के बाद सुबह और रात के खाने के बीच समय-समय पर भूख नहीं लगती। इसलिए सुनिश्चित करें कि इस नेशनल आमंड डे पर आप अपने रोजाना के भोजन में मुट्ठी भर बादाम को जरूर शामिल करेंगे।”