देश भर में लगतार मौसम के मिजाज बदलाव देखा जा रहा है। एक तरफ जहाँ कई राज्यों में जहाँ शीतलहर ने लोगों की मुश्किलें बढ़ाई है तो वहीं दूसरी तरफ कुछ राज्यों में बारिश से तापमान में काफी गिरावट देखने को मिल रही है। देश के उत्तरी राज्यों उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब के क्षेत्रों में बारिश देखने को मिल रही है तथा मौसम विभाग ने भी आगामी 3 दिनों तक लगातार बारिश होने का अनुमान लगाया है।

देश की राजधानी दिल्ली समेत देश के मैदानी भागों में पहाड़ों पर हो रही बर्फ़बारी के कारण शीतलहर से काफी ठंड बढ़ गयी है। मौसम विभाग के अनुसार 26 जनवरी से पहले मैदानी इलाके में बारिश की तथा शिमला में भारी बर्फ़बारी की संभावना जताई है। वहीं वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण 28 जनवरी तक देश के मौसम में लगातार परिवर्तन देखने को मिलेगा।

दिल्ली में बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में अगले एक हफ्ते तक बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही राजधानी में कई जगह बूंदाबांदी के साथ इसकी शुरआत भी हो चुकी है। हालांकि इस बारिश की वजह से शीतलहर से लोगों को राहत मिलती हुई नज़र आ रही है। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं हल्की बारिश के कारण मौसम काफी सुहावना भी हो गया है। वहीं बात करें दिल्ली के प्रदूषण की तो राजधानी में एक्यूआइ 306 रहा, जो कि बहुत खराब श्रेणी में आता है।

उत्तर प्रदेश के इन जिलों बारिश की संभावना

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बीते 24 घंटे में बारिश देखने को मिली है। इसके साथ ही 28 जनवरी तक अलग-अलग हिस्सों में मध्यम बारिश और बूंदाबांदी होती रहेगी। लखनऊ, अयोध्या सहित अमेठी, अंबेडकरनगर और सुल्तानपुर में बारिश दर्ज गई। मौसम विभाग की मानें तो 27 जनवरी तक ऐसा ही मौसम रहेगा इसके साथ ही गौंडा जिले में बीतें दिन ओलावृष्टि हुई।

मध्य प्रदेश के इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इसका असर मध्य प्रदेश में देखने को मिलेगा जिसकी वजह से 15 जिलों में 22 जनवरी से 3 दिन तक हल्की बारिश की सम्भवना है। यानी जनवरी के अंत में एक बार फिर ठंड में इजाफा देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग की मानें तो 22 से 24 जनवरी तक ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, दतिया, अशोकनगर, श्योपुर, मुरैना, भिंड समेत बुंदेलखंड के दतिया, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, दमोह, निवाड़ी और पन्ना में हल्की बारिश का अनुमान है।

Also Read : मध्यप्रदेश के कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने लागू की नई व्यवस्था

मौसम विभाग की अनुसार जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 20 से 22 जनवरी के बीच हल्की बारिश या बर्फबारी भी देखने को मिल सकती है। वहीं 20 से 26 जनवरी के बीच एक विक्षोभ का असर हिमालयी क्षेत्र पर नजर आएगा, जिसके कारण पहाड़ों पर बर्फबारी देखने को मिलेगी। IMD के अनुसार इसी पश्चिमी विक्षोभ का असर 23 से 25 जनवरी के बीच उत्तर पश्चिम भारत के हिस्सों पर नजर आएगा, जिस कारण से मैदानी इलाकों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी।