मध्य प्रदेश का मौसम अब कड़ाके की सर्दी की और बढ़ता दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के अधिकतम जिलों में जहां एक ओर तापमान में गिरावट का दौर अब लगातार जारी रहता दिखाई दे रहा है, वहीं देश के उत्तरी इलाकों से आने वाली ठंडी तेज हवाओं का भी असर अब मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में दिखाई देने लगा है, जिससे प्रदेश के सभी जिलों के निवासियों को ठंड का शुरूआती अहसास ठीक तरह से होने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के मौसम के लिए क्या है पूर्वानुमान आइए जानते हैं।

आने वाले दिनों में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में भी पारा गिरते नजर आएगा. वैसे कहा यह भी जा रहा है कि इस बार ठंड देरी से जरूर आ रही है, लेकिन यह ठंड कंपकपाने वाली होगी। ऐसे में सतर्कता बरतने की जरूरत है और गर्म कपड़े के साथ साथ अलाव का भी सहारा लिया जा सकता है। मौसम विभाग का मानना है कि आने वाले दिनों में ठंड और अधिक बढ़ने के आसार हैं, पारे में गिरावट का दौर जारी रहेगा।

Also Read – Mandsaur News : CBI ने Income Tax के रिश्वतखोर अधिकारी को 5 लाख की रिश्वत लेते किया गिरफ्तार

मध्य प्रदेश के 5 जिलों में शीतलहर का अलर्ट

जबलपुर, बैतूल, खरगोन, सिवनी और छतरपुर में पारा तेजी से गिर रहा है। इन्हें जिलों में मौसम विभाग ने शीतलहर का अलर्ट जारी किया है। पिछले 24 घंटे में सबसे कम तापमान खजुराहो में 6 डिग्री दर्ज किया गया. 25 नवंबर के बाद कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना जताई जा रही है। बीते रोज सबसे सर्द रात वाले इलाकों में बैतूल, खरगोन, पचमढ़ी, ग्वालियर, दतिया और रायसेन रहे। वहीं राजधानी भोपाल में रात का पारा 12 डिग्री तक गिर गया।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

बता दें कि, मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में मौसम शुष्क बना रह सकता है। खरगोन, बैतूल, सिवनी, और छतरपुर के साथ जबलपुर में शीतलहर चलने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है।