मध्य प्रदेश (MP) के मौसम (Weather) में परिवर्तन साफ़ नजर आने लगा है। मानसून और बारिश की प्रदेश से जहां विदाई हो चुकी है, वहीं प्रदेश के मौसम में अब हल्की गुलाबी ठंड का अहसास शुरू हो चूका है। एक तरफ जहाँ प्रदेश के विभिन्न जिलों में रात का पारा लुढ़कने लगा है, वहीं सुबह और शाम को भी अब ठंडक का दौर शुरू हो चूका है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कई जिलों में रात के समय न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक गिर चूका है, जोकि प्रदेश के मौसम में अच्छी ठंड की शुरुआत मानी जा रही है।

मध्यप्रदेश में मौसम का हाल

मौसम तेजी से करवट ले रहा है। एनसीआर से लेकर पास के राज्यों में पिछले कुछ दिनों से ठंड बढ़ गई है। सोमवार से ठंड बढ़ने की संभावना जताई जा रही हैं। दिल्ली के साथ हिसार, नारनौल, करनाल, लुधियाना, रायसेन, छिंदवाड़ा, बैतूल, मलंजखंड, उमरिया, डालटगंज, ग्वालियर और गया में एक डिजिट तापमान देखने को मिला। सबसे कम तापमान एमपी के नौगांव 6.5 में दर्ज हुआ।

Also Read – कर्मचारियों, अधिकारियों की मेहनत से आया व्य़ापक सुधार, सीएम हेल्पलाइन बिजली शिकायत निवारण में इंदौर सहित 15 जिले A Grade में शामिल

ये जिला रहा सबसे ठंडा

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में सर्वाधिक ठंडा जिला पचमढ़ी रहा है। मौसम विभाग के अनुसार पचमढ़ी में 7.8 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया है। भोपाल मौसम विभाग के अनुसार आने वाले सोमवार तक पचमढ़ी में पारा और भी तेजी से निचे लुढ़क सकता है, जिससे की इलाके में तेज कड़ाके की सर्दी का अहसास होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

देश के अन्य राज्यों के मौसम का हाल

IMD के अनुसार देश के पहाड़ी राज्यों में हिमाचल प्रदेश में बर्फ़बारी अब तक सबसे ज्यादा दर्ज की गई है। इसके साथ ही आने वाले 24 घंटों में हिमाचल प्रदेश सहित जम्मूकश्मीर और उत्तराखंड के कुछ एक जिलों में हल्की से लेकरसामान्य बारिश और साथ ही कई इलाकों में बर्फबारी की संभावना व्यक्त की है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने कर्नाटक, केरल, आंध्रप्रदेश के कुछ एक जिलों में हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की है।