MP Mandla Hot Pool : दुनिया भर में आपको के प्राचीन मंदिर किले और झरने देखने को मिल जाएंगे। लेकिन कुछ स्थान ऐसे भी है जो अपने आंसुओं को लेकर लोगों के बीच में हमेशा चर्चाओं का विषय बने रहते हैं। आज भी लोग चमत्कार को मानते हैं कि नहीं बहुत से स्थान ऐसे हैं। जहां की मान्यताओं को आज भी लोग मानते हैं। उसके अनुसार ही चलते हैं। आज हम आपको मध्यप्रदेश के एक ऐसे कुंड के बारे में बताने जा रहे हैं।

जिसको लेकर मान्यता है कि इस कुंड में नहाने से चर्म रोग जैसी गंभीर बीमारी दूर हो जाती है। इतना ही नहीं यह कुंड हमेशा गर्म पानी से भरा हुआ रहता है। इस वजह से यह आकर्षण का केंद्र बना हुआ है, लोग दूर-दूर से इस कुंड में स्नान करने के लिए आते हैं। जो कि मध्यप्रदेश के मंडला में स्थित है। दरअसल, कुंड में गर्म पानी को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल आते हैं। सोचने वाली बात है कि इस कड़कड़ाती ठंड में लोगों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो जाता है।

ऐसे में इस कुंड का पानी कैसे ठंडा नहीं होता। तो चलो इसके पीछे का लॉजिक भी हम आपको बताते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि चट्टान से निकलने वाले पानी और आपस में दर्शन की वजह से सल्फर डाइऑक्साइड गैस पैदा होती है जो इस पानी को गर्म रखने के लिए सहायता करती है। इस वजह से कुंड का पानी गर्म रहता है। लोगों के लिए यह स्थान आकर्षण का केंद्र है आपको हमेशा यहां पर लोग नहाते हुए दिख जाएंगे।

Also Read: Love Story : 16 साल की लड़की बनी मां, बच्ची को दिया जन्म, घर के ही व्यक्ति से था प्यार

इतना ही नहीं इस कुंड को लेकर यह भी माना जाता है कि इस में नहाने वाले शख्स की कई तरह की बीमारियां भी दूर हो जाती है खासकर के चर्म रोग देखा जाए तो चर्म रोग काफी खतरनाक बीमारी है जिसके लिए काफी ज्यादा इलाज करवाना पड़ता है लेकिन बताया जाता है कि इस कुंड में नहाने से चर्म रोग दूर हो जाता है। इसको लेकर जब डॉक्टर से बात की गई जबलपुर के चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ राजीव सक्सेना ने बताया कि इस पानी से हर तरह के चर्म रोग दूर नहीं होते कुछ में फायदा हो जाता है।

उन्होंने इस पानी की विशेषता को भी बताते हुए कहा कि पानी में टॉपिकल एंटीबायोटिक पाया जाता है जो कि कुछ हद तक लोगों के शरीर पर होने वाली को समस्याओं को दूर कर देता है। गर्म पानी के कुंड के अलावा भी यहां पर काफी कुछ देखने लायक यहां पर जल के स्रोत है जंगल है प्रकृति का एक खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है। यदि आप भी इस कुंड में नहाना चाहते हैं तो आपको मंडला जाना होगा फिर वहां से 20 किलोमीटर दूर जबलपुर मार्ग पर आपको बबैहा गांव पड़ेगा यहां जो नर्मदा नदी के किनारे बसा हुआ है और यहीं पर आपको गर्म पानी का कुंड मिलेगा जहां पर दूर-दूर से लोग नहाने के लिए आते हैं।

Also Read: ब्लैक साड़ी में देखें Jannat Zubair का स्टनिंग लुक, तस्वीरें देख आप भी हो जाएंगे फ़िदा