MP Tourism: मध्यप्रदेश पर्यटकों के लिए एक ऐसी जगह है जहां पर खूबसूरत हिल स्टेशन के साथ ही कई ऐतिहासिक मंदिर और किले भी देखने को मिलते हैं। यही कारण है कि सर्दियों के मौसम में मध्यप्रदेश में परिणति की संख्या तेजी से बढ़ जाती है। एमपी के हर क्षेत्र में आपको घूमने फिरने के काफी अच्छे स्थान देखने को मिल जाते हैं।

प्रदेश पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने का काम करते हैं। मध्यप्रदेश मैं जबलपुर क्षेत्र, पचमढ़ी, मांडू सभी स्थान ऐसे हैं। जहां पर हमेशा आपको विदेशी पर्यटक भी देखने को मिल जाएंगे। लेकिन आज हम आपको मध्यप्रदेश के एक ऐसे स्थल के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे बहुत कम ही लोग रूबरू है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं।

मध्यप्रदेश के भोजपुर की जो कि कई मामलों में पर्यटकों के लिए एक दर्शनीय स्थल है। बताया जाता है कि यहां 11 वीं सदी का एक शहर है। जहां पर हर साल हजारों सैलानी घूमने के लिए आते हैं मध्यप्रदेश में भोजपुर भी पर्यटकों के लिए काफी शानदार स्थान है। जहां पर आपको काफी कुछ पौराणिक चीजें देखने को मिल जाएगी। यहां पर आपको कई पुराने शिलालेख और मंदिर मिल जाएंगे।

अब यदि इसके इतिहास की बात की जाए तो परमार राजवंश के शासक राजा भोज के नाम पर इस स्थान का नाम भोजपुरा खा गया है। ऐसे में यदि आप भी कभी मध्यप्रदेश घूमने का मन बना रहे हैं। खास करके भोपाल की चीजों को देखना चाहते हैं तो आप यहां से 28 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद भोजपुर को भी देख सकते हैं। जहां पर जाने के लिए आपको ट्रेन और बस दोनों ही मिल जाएंगे।

Also Read: किसान ने स्टार फुटबॉलर Lionel Messi को अनोखे अंदाज में दिया ट्रिब्यूट, फसलों से बनाई तस्वीर, देखें Photo

प्रदेश में आपको हर एक हिल स्टेशन पर अति प्राचीन मंदिर देखने को मिल ही जाएंगे जहां पर लोग मत्था टेकना बिल्कुल भी नहीं भूलते ऐसे में भोजपुर में भी आपको एक ऐतिहासिक शिव मंदिर मिल जाएगा जहां पर पर्यटक आते हैं और अपना शीश झुका कर जाते हैं। यह काफी ज्यादा फेमस है। जिसे भोजेश्वर और सोमनाथ के नाम से भी जाना जाता है।

भोजपुर में आपको कई प्राचीन शिलालेख भी देखने को मिल जाते हैं। इतना ही नहीं आपको यहां पर सबसे ज्यादा जो आकर्षण का केंद्र है पर उसे बनी इमारत क्योंकि काफी ज्यादा प्राचीन है इसमें आपको प्राचीन तलाक रतिया भी देखने को मिल जाएगी यहां पर आपको बांध भी देखने को मिल जाता है, इतना ही नहीं आपको कई पुराने अवशेष भी देखने को मिलेंगे।

आपको यहां पर भीम बेटी का भी देखने को मिल जाएगी जो कि ज्यादा दूर नहीं बस 20 किलोमीटर का सफर आपको भोजपुर से तय करना होगा। बता दें कि आपको भोपाल के आस पास काफी ऐसे स्थान मिल जाएंगे। जो कि आपकी ज्यादा प्राचीन होने के साथ अपनी खूबसूरती के लिए पहचाने जाते हैं। इतना ही नहीं यहां पर अधूरा जैन मंदिर भी देखने को मिल जाता है जो कि काफी ज्यादा फेमस है। आपको मध्यप्रदेश में इसके अलावा काफी स्थान घूमने को मिल जाएंगे।