Homeइंदौर न्यूज़MP News: CM ने इंदौर की यूट्यूबर के साथ स्मार्ट उद्यान में...

MP News: CM ने इंदौर की यूट्यूबर के साथ स्मार्ट उद्यान में किया वृक्षारोपण

इंदौर 14 नवम्बर, 2021
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने आज इंदौर की यूट्यूबर कुमारी खनक हजेला के साथ भोपाल के स्मार्ट उद्यान में कदम्ब और करंज का पौधा लगाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खनक से उनके द्वारा संचालित गतिविधियों की जानकारी ली। CM चौहान वृक्षारोपण में समाज की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। इसी क्रम में वे प्रतिदिन सामाजिक संस्थाओं, स्वयंसेवी संस्थाओं और व्यक्तिगत स्तर पर वृक्षारोपण को प्रोत्साहित करने वाले लोगों के साथ पौध-रोपण कर रहे हैं।

ALSO READ: Indore News: आने लगे पाहूने, पुष्पवर्षा से हुआ स्वागत

कुमारी खनक हजेला अपने यूट्यूब चैनल “गपशप विद खनक” के लिए प्रसिद्ध हैं। वह सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेतीं हैं। गत तीन वर्षों से वे फाइनेंशियल इंक्लूजन, ऑनलाइन पेमेंट्स जैसे मुद्दों पर वीडियो बनाती हैं और यूट्यूब चैनल से आने वाले पैसों का उपयोग सामाजिक कार्यों में करती हैं। कुमारी खनक हजेला पर्यावरण संरक्षण के लिए गतिविधियाँ चलाने, बच्चों को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने और शैक्षणिक सामग्री की व्यवस्था करने जैसे कार्यों में भी सक्रिय है। कुमारी खनक ने कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान, धार-झाबुआ में रहने वाले जरूरतमंदों तक जरूरी दवाओं की किट पहुँचाई। कुमारी खनक का मानना है कि कोविड-19 के विरुद्ध सबके साथ मिलकर लड़ाई लड़ी जाए तो कोरोना को हराया जा सकता है। वे इंदौर शहर में सेवा भारती और श्री गुरुजी सेवा न्यास के साथ संलग्न रही और मातृछाया के बच्चों के लिए भी आवश्यक व्यवस्थाएँ उपलब्ध कराने में सक्रिय है।
आज लगाए गए कदम्ब या कदम को देव वृक्ष माना जाता है। कदम्ब आयुर्वेद में अपने औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है। इसके पत्ते बहुत बड़े होते हैं और इसमें से गोंद निकलता है। इसके फल नींबू की तरह होते हैं। प्राचीन वेदों और रचनाओं में इसके सुगन्धित फूलों का उल्लेख मिलता है। करंज का पौधा आयुर्वेदिक चिकित्सा में महत्वपूर्ण माना गया है। करंज के पौधे का इस्तेमाल धार्मिक कार्यों में भी किया जाता है।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular