Homeकोरोना वायरसकोरोना पर जानकारीMP टीकाकरण और चिकित्सा प्रबंधन में अन्य राज्यों से आगे- PM मोदी

MP टीकाकरण और चिकित्सा प्रबंधन में अन्य राज्यों से आगे- PM मोदी

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज गुरुवार को महामारी कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन के संक्रमण और उसके प्रबंधन के संबंध में मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक की। इस दौरान मध्य प्रदेश से इस बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी की राज्यों से चर्चा के पहले बैठक में केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव ने जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश किशोर वर्ग के लिए 10 जनवरी से प्रारंभ टीकाकरण के कार्य में अच्छी स्थिति में है। प्रदेश में 15 से 18 वर्ष के किशोरों के टीकाकरण कार्य में पात्र किशोरों में से 72.2 प्रतिशत किशोरों को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है।

इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बैठक का संयोजन किया। साथ ही पीएम मोदी ने बैठक में कम वैक्सीनेशन और अधिक समस्या वाले राज्यों पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, झारखंड,पंजाब आदि के मुख्यमंत्रियों से चर्चा की। बैठक में मध्य प्रदेश में वैक्सीनेशन कार्य के लिए जन भागीदारी के माडल का उपयोग करते हुए सभी का सहयोग लेकर 11 विशिष्ट टीकाकरण महा अभियान संचालित किए गए हैं। राष्ट्रीय औसत 92.4 के विरुद्ध 96 प्रतिशत प्रथम डोज तथा 68.3 के विरुद्ध 92 प्रतिशत द्वितीय डोज पात्र लोगों को लगाया जा चुका है।

ज्ञात हो कि प्रदेश 15-17 आयु वर्ग और गर्भवती माताओं के टीकाकरण में भारत में सर्वाधिक टीके लगाने वाला राज्य है। सतर्कता डोज 1 लाख 80 हजार से अधिक लोगों को लगाई गई है। इस श्रेणी में लगभग 30 प्रतिशत पात्र आबादी को टीके लगाये जा चुके हैं। आपको बता दें कि, प्रदेश में कोविड से बचाव के लिए अस्पतालों में सामान्य बेड, आक्सीजन बेड, एचडीयू और आइसीयू बेड, आक्सीजन संयंत्र, औषधियों की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया गया है। भारत सरकार द्वारा 437.17 करोड़ रुपये केंद्र अंश के रूप में जारी किया गया।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular