देश के कई राज्यों में मानसून सक्रिय, अगले 24 घंटे में इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश का दौर का जारी है। जिससे तापमान में भी गिरावट दर्ज हुई है। मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश तो कही अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मानसून अब अपनी मस्ती में है और सभी दूर झमाझम बारिश हो रही हैं। भारी बारिश की वजह से महाराष्ट्र के ठाणे सहित कई इलाकों में लगातार भारी बारिश से जलभराव हो गया है। यहां तक कि ठाणे रेलवे स्टेशन के कुछ रेलवे ट्रेक पर भी पानी भर गया है। तो वही गुजरात, चंबल, मध्यप्रदेश, पश्चिमी हिस्से व राजस्थान के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती हैं। भारी बारिश को देखते हुए कई जिलों में शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित किया है। लगातार हो रही बारिश ने नदी नाले उफान पर है।

बीते 24 घंटे की स्थिति

मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे के मुताबिक कुछ स्थानों पर झमाझम बारिश हुई तो कही हल्की से मध्यम दर्ज की गई। उज्जैन, इंदौर, भोपाल, सागर, रीवा, शहडोल, ग्वालियर, नर्मदापुरम, चंबल, जबलपुर, देवास, सोनकच्छ, ब्यावरा, सांवेर, जीरापुर, ओरछा नरसिंहगढ़, सिहोरा में वर्षा दर्ज की है। इंदौर में बारिश ने पिछले 50 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अब तक बारिश का आंकड़ा 50 इंच बारिश को पार कर चुका है और अभी भी लगातार बारिश जारी है।

मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटे में इन जिलों झमाझम बारिश की संभावना हैं। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक उज्जैन, इंदौर, भोपाल, रीवा, नर्मदापुरम, जबलपुर, चंबल, ग्वालियर, शहडोल, सागर सहित कई स्थानों पर गरज चमक  के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

मौसम विभाग ने उज्जैन, इंदौर, नर्मदापुरम, रीवा, बालाघाट, भोपाल, छिंदवाड़ा, ग्वालियर, सागर, चंबल, शहडोल में बिजली गिरने की संभावना व्यक्त की है। वहीं यले अलर्ट जारी कर रतलाम, उज्जैन, इंदौर, देवास, धार, बैतूल, रायसेन, आगर, राजगढ़, बालाघाट, सीहोर, खरगोन, शाजापुर, भिंड, दतिया जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

Must Read- यूपी में लड़की के साथ दुष्कर्म करके बनाया वीडियों, आरोपियों के घर चला बुलडोजर

अन्य राज्यों में मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक यूपी में आगामी 2 दिनों तक झमाझम बारिश के साथ आंधी तूफान का दौर जारी रहेगा। जिन जिलों में बारिश की संभावना है उसमें फतेहपुर, प्रतापगढ़, बांद्रा, कोशांबी, सोनभद्र, चित्रकूट, प्रयागराज, चंदौली, जौनपुर, वाराणसी, गाजीपुर, मिर्जापुर,  आजमगढ़, संतकबीर नगर, मऊ, देवरिया, कनोज, बलिया, गोरखपुर, रायबरेली, कानपुर शहर, सुल्तानपुर, अमेठी, कानपुर देहात, अयोध्या, झांसी, मैनपुरी, औरैया, इटावा,  महोबा, जालौन,  ललितपुर में बारिश की संभावना है।

इसके साथ ही महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तरप्रदेश सहित असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड में गरज चमक के साथ भारी बारिश की संभावना है।

 मानसून ट्रफ

मध्यप्रदेश के मौसम पर 3 वेदर सिस्टम का असर है। जिसकी वजह से मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है। इससे प्रदेश में नमी है और कई स्थनों पर झमाझम बारिश हो रही है। अभी गहरे कम दबाव का क्षेत्र उत्तर पश्चिम इलाकों पर पड़ रहा है। इसके साथ ही कोकण में भी चक्रवात एक्टिव है। इससे उत्तर पश्चिम मध्यप्रदेश पर बने गहरे कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी तक बन रहा है।

मानसून ट्रफ भी जैसलमेर, कोटा से उत्तर पश्चिम मध्यप्रदेश पर गहरे कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जो सतना, पेंड्रा, झारसुगड़ा से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बन रहा है।