मीराबाई चानू ने रचा इतिहास, कॉमनवेल्थ गेम में भारत को दिलाया पहला गोल्ड

कॉमनवेल्थ गेम में मीराबाई चानू ने भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाया है.

Commonwealth Games 2022: बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स का आज दूसरा दिन है. यहां हो रही स्पर्धाओं में खिलाड़ी चुनौती पेश कर रहे हैं जिसमें मेडल मैच भी शामिल है. यहां पर वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने गोल्ड जीतकर भारत का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है. 49 किलोग्राम की स्पर्धा में मीराबाई चानू ने 201 किलोग्राम भार उठाकर स्पर्धा अपने नाम की. इससे पहले वेटलिफ्टिंग में भारत को 1 सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल मिला है.

मीराबाई चानू ने पिछले साल टोक्यो में आयोजित हुए खेलों में सिल्वर पदक अपने नाम किया था. जबकि 2018 में गोल्डकोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ गेम में उन्होंने गोल्ड जीता था. इससे पहले साल 2014 के कॉमनवेल्थ गेम में उन्होंने सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया था.

Must Read- पान बेचने वाले संकेत ने कॉमनवेल्थ गेम में भारत को दिलाया पहला मेडल, वेटलिफ्टिंग में जीता सिल्वर

बर्मिंघम में हो रहे कॉमनवेल्थ गेम में मीराबाई चानू ने दूसरे राउंड में नया रिकॉर्ड कायम किया है. 49 किलोग्राम की स्पर्धा में उन्होंने स्नैच में 84 किलोग्राम वजन उठाया. दूसरे प्रयास में उन्होंने 88 किलोग्राम वजन उठा लिया जो कोई भी खिलाड़ी नहीं कर सका.

क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में मीराबाई चानू ने 109 किलोग्राम का सफल लिफ्ट करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया. दूसरी बार में उन्होंने 113 किलो वजन उठाया और तीसरी बार में को 115 किलो भार नहीं उठा पाई.

इसके अलावा आज हुए मुकाबलों में गुरुराज पुजारी ने 61 किलोग्राम पुरुष मुकाबले में ब्रॉन्ज मेडल जीता. संकेत सरगर ने 55 किलोग्राम मुकाबले में सिल्वर मेडल अपने नाम किया. संकेत ने ही आज भारत का खाता खोला था.