Makar Sankranti 2022 : मकर सक्रांति के शुभ अवसर के दिन पंतग उड़ाने का रिवाज होता है। इस दिन का बच्चा-बच्चा इंतजार करता है। ये त्यौहार साल का पहला त्यौहार होता है। इसी दिन से भारत में पतंग के उड़ने की शुरुआत भी होती है। भारत के कई नेता और बॉलीवुड के सितारों ने भी पतंग उड़ा कर इस त्यौहार को मनाते है।

सबसे ज्यादा इस त्यौहार का क्रेज गुजरात में देखने को मिलता है। आप भी इस त्यौहार को काफी एन्जॉय करते होंगे लेकिन क्या आप जानते है इस त्यौहार पर पतंग से स्वास्थ्य में क्या लाभ होते है। नहीं जानते होंगे आज हम आपको बताने जा रहे है पतंग उड़ाने के गजब फायदे।

आपको बता दे, हर वर्ष 14 जनवरी को मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जाता है। खास बात ये है कि इस साल इस दिन सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करने वाले है। मान्यताओं के अनुसार, संक्रांति के दिन लोग अपने घरों की छत से रंग-बिरंगी पतंगें उड़ाते है।

दरअसल, संक्रांति पर सूरज से मिलने वाली धूप से स्वास्थ्य लाभ मिलता है। ऐसे में कहा जाता है कि पतंग उड़ाने से सेहत को काफी लाभ होते हैं। ये इसलिए क्योंकि इस दिन सूरज की किरण शहरीर के लिए अमृत का काम करती है। इससे अलग अलग तरह के रोग दूर होते है।

जानकारी के मुताबिक, मकर संक्रांति के दिन सूरज उतारायण होता है। कहा जाता है कि सूर्य के उतरायण में सेहत के मायने से दवा का काम करती है। इसलिए मकर सक्रांति के दिन पतंग उडाने से बेहद लाभ मिलते हैं।