साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानिए ग्रहण और सूतक का समय

0
70

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण कई मायनों में खास माना जाता है। यह आखिरी ग्रहण 26 दिसंबर को लग रहा है। विज्ञान की भाषा में कहे तो इस घटना के तहत जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के मध्य में आ जाता है जिससे सूर्य की किरणें पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाती हैं। धार्मिक मायनों के अनुसार किसी भी प्रकार के ग्रहण में सूतक की समय अवधि भी रहती है। जिसके तहत किसी भी शुभ कार्य, या पूजा करना वर्जित माना जाता है। आइए जानते है सूर्य ग्रहण का समय और उसके

सूतक की अवधि

भारतीय समयअनुसार सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर को सुबह 08 बजकर 17 मिनट पर लगेगा और 10 बजकर 57 मिनट में समाप्त हो जाएगा। खण्डग्रास की अवधि 2 घंटे 40 मिनट तक रहेगी। सूर्य ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पूर्व यानि 25 दिसंबर को शाम 5 बजकर 32 मिनट में प्रभावी होगा जो ग्रहण समाप्ति के साथ ही खत्म होगा।

इन जगहों पर दिखेगा ग्रहण

यह ग्रहण भारत के साथ नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका, मालदीव, बांग्लादेश, भूटान, चीन, म्यांमार, अफगानिस्तान सहित एशिया महाद्वीप के अन्य देशों, अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप के देशों में देखा जा सकेगा।

ग्रहण का प्रभाव

साल के अंतिम सूर्य ग्रहण का प्रभाव राशिचक्र की चार राशियों के लिए अशुभ हो सकता है। इसमें मेष, मिथुन, तुला और वृश्चिक राशि वाले जातकों को सावधान रहने की सलाह दी जाती है। जबकि अन्य राशि के जातकों के लिए सामान्य रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here