King of Britain : ब्रिटेन को मिला किंग चार्ल्स-3, शनिवार को इस पैलेस में हुई ताजपोशी

ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के निधन होने के बाद नया सम्राट व तीसरे राजा के नाम की घोषणा कर दी हैं। उनके बड़े बेटे को किंग चार्ल्स-3 बनाया गाय हैं।

ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के निधन होने के बाद नया सम्राट व तीसरे राजा के नाम की घोषणा कर दी हैं। उनके बड़े बेटे को किंग चार्ल्स-3 बनाया गया हैं। ब्रिटेन के नए सम्राट के रूप में औपचारिक के तौर पर ताजपोशी का काम भी पुरा हो गया हैं। यह प्रक्रिया शनिवार को आयोजित एक कार्यक्रम में किया गया हैं। किंग चार्ल्स-3 की ताजपोशी से जुड़ी औपचारिकताएं पूरी की गई।

इस पैलेस में हुई ताजपोशी

लंदन के सेंट जेम्स पैलेस में आयोजित कार्यक्रम में किंग चार्ल्स-3 की ताजपोशी से जुड़ी औपचारिकताएं पूरी की गई। इस दौरान समारोह में मौजूद नए लोगों ने अपने नए सम्राट का अभिवादन किया। कार्यक्रम का सिधा प्रसारण टेलिविजन पर लंदन के सेंट जेम्स पैलेस से किया गया था। नए सम्राट के बन जाने से ब्रिटेन में एक नए युग का आगाज भी हो गया हैं। इसके साथ ही नए राष्ट्रगान और प्रिंस ऑफ वेल्स भी बदल जाएगा। अब किंग चार्ल्स-3 राजनीतिक मामलों में अपनी कोई टिप्पणी नहीं कर पाएंगे।

Also Read : Indore में थेलेसीमिया से लड़ने के लिए अच्छी पहल की शुरूआत, Data Bank बनाने के लिए लॉन्च किया ये ऐप

प्रधानमंत्री से हुई मुलाकात

किंग चार्ल्स-3 की ताजपोशी से पहले ब्रिटेन प्रधानमंत्री लिज ट्रस के साथ मुलाकात भी हुई। सम्राट को अब वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी। तादपोशी के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री लिज ट्रस के साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी मौजूद थे। गौरतलब है कि ब्रिटेन के नए सम्राट किंग चार्ल्स-3 ब्रिटेन की महारानी रहीं एलिजाबेथ-2 के बड़े बेटे हैं।

महारानी एलिजाबेथ के निधन के बाद प्रिंस ऑफ वेल्स रहे चार्ल्स को अगला किंग घोषित किया गया था। अब लंदन के सेंट जेम्स पैलेस में आयोजित कार्यक्रम में आधिकारिक रूप से किंग चार्ल्स-3 की ब्रिटेन के नए सम्राट के रूप में ताजपोशी हो गई है।