पंचतत्व में विलीन हुए अरुण जेटली

0
245
arun jaitley

नई दिल्ली। भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का 67 साल की उम्र में शनिवार को दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया है। वे लंबे समय से अस्पताल में भर्ती थे, जहां उनका इलाज चल रहा है। रविवार को पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया।

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के पार्थिव शरीर को रविवार सुबह कैलाश कॉलोनी स्थित उनके आवास से जनता दर्शन केलिए भाजपा मुख्यालय में ले जाया गया। जेटली का पार्थिव शरीर ले जा रहे फूलों से लदे सैन्य वाहन के साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कई नेता भी काफिले में आए। पार्टी सूत्रों ने बताया कि भाजपा मुख्यालय में पार्थिव शरीर को दोपहर 2 बजे तक रखा जाएगा और उसके बाद अंतिम संस्कार के लिए पार्थिव शरीर को निगमबोध घाट के लिए ले जाया जाएगा। इससे पहले शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और कई अन्य राजनेताओं ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली को शनिवार को दक्षिण दिल्ली में स्थित उनके आवास पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं एवं भाजपा कार्यकर्ताओं तथा उनके प्रशंसकों ने जेटली को अंतिम विदाई दी।

गृह मंत्री अमित शाह अरुण जेटली के निधन के बाद हैदराबाद का दौरा छोड़कर दिल्ली लौटेंगे। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि अरुण जेटली जी के निधन से अत्यंत दुखी हूं, जेटली जी का जाना मेरे लिये एक व्यक्तिगत क्षति है। उनके रूप में मैंने न सिर्फ संगठन का एक वरिष्ठ नेता खोया है, बल्कि परिवार का एक ऐसा अभिन्न सदस्य भी खोया है जिनका साथ और मार्गदर्शन मुझे वर्षो तक प्राप्त होता रहा।

शशि थरूर ने ट्वीट कर जेटली के निधन पर शोक जताया। उन्होंने लिखा है कि अपने दोस्त और दिल्ली यूनिवर्सिटी के सीनियर के निधन पर बेहद दुखी हूं। हम सबसे पहले तब मिले थे, जब वह दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ में थे और मैं सेंट स्टीफन्स कॉलेज यूनियन का अध्यक्ष था। राजनीतिक मतभेद के बावजूद हम एक दूसरे का सम्मान करते थे और लोकसभा में बजट पर बहस करते थे।

पूर्व वित्त मंत्री और वरिष्ठ नेता अरुण जेटली जी का असामयिक निधन राष्ट्र के लिए बहुत बड़ी क्षति है। एक कानूनी विद्धान और एक अनुभवी राजनीतिक नेता जो अपने शासन कौशल के लिए जाना जाता है, देश द्वारा याद किया जाएगा. दुख की इस घड़ी में उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं।

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी पूर्व विता मंत्री अरूण जेटली को श्रद्धांजलि अर्पित की। बनर्जी ने ट्वीट कर कर जेटली के निधन पर शोक जताया।

पीएम मोदी ने अरुण जेटली की पत्नी और बेटे से बात कर संवेदनाएं प्रकट कीं। दोनों ने ही पीएम मोदी से अपना विदेशी दौरा रद्द न करने को कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here