दिल्ली में वाहन पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाना हुआ अनिवार्य, नहीं तो भरना पड़ सकता है भारी जुर्माना

दिल्ली में बढ़ रहे प्रदुषण से आप सभी वाकिफ होंगे यहां प्रदूषण के कारण सांस लेना भी काफी मुश्किल होता है, जिसका एक कारण वाहन भी है दिल्ली में अत्यधिक वाहनों के कारण प्रदूषण भी बढ़ रहा है जिसके लिए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है।

दिल्ली में बढ़ रहे प्रदुषण से आप सभी वाकिफ होंगे यहां प्रदूषण के कारण सांस लेना भी काफी मुश्किल होता है, जिसका एक कारण वाहन भी है दिल्ली में अत्यधिक वाहनों के कारण प्रदूषण भी बढ़ रहा है जिसके लिए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। दरअसल, दिल्ली सरकार ने ऐसे वाहन मालिकों पर कार्रवाई करने की तैयारी कर ली है, जिनके पास वाहनों का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं है। वहीं जानकारी के लिए बता दें ऐसे लोगों को 6 महीने की जेल या 10 हजार का जुर्माना या दोनों लगाया जा सकता है।

अब सरकार ऐसे लोगो को नोटिस भी भेज रहा है। सभी के पास वाहनों का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। जानकारी मिली है कि नोटिस में वाहन मालिकों से पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने या जुर्माना भरने के लिए कहा गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो दिल्ली में 17 लाख ऐसे वाहन हैं, जिन पर पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं है। इसमें तीन लाख कारें और 13 लाख दो पहिया वाहन शामिल है।

Also Read – मध्यप्रदेश में झमाझम बरसेंगे बदल, मौसम विभाग ने किया अलर्ट, जानिए आपके शहर का हाल

जानकारी के मुताबिक एसएमएस भेजकर 14 लाख वाहन मालिकों को यह कहा गया है कि अपने वाहन का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाएं या उन्हें भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। अधिकारियों का मानना है कि दिल्ली में 2-3 महीने बाद प्रदूषण शुरू हो जाएगा। ऐसे में हम पहले ही सतर्क हो जाए और सुनिश्चित कर ले कि वाहनों से होने वाला प्रदूषण कम हो सके।