Indore News : इंदौर की यातायात पुलिस, बस अब ओर नहीं ये काम

इंदौर की यातायात पुलिस (Traffic police) ने अब नो पार्किंग(Parking) में खड़े वाहनों को क्रेन के माध्यम  से उठाने का काम नहीं करेगी। वैसे यातायात पुलिस ऐसे सभी वाहनों को व्यवस्थित जरूर करेगी लेकिन फिलहाल वाहनों(Vehicle) को उठाने के काम से तौबा कर लिया गया है।

इंदौर(Indore News): इंदौर की यातायात पुलिस (Traffic police) ने अब नो पार्किंग(Parking) में खड़े वाहनों को क्रेन के माध्यम  से उठाने का काम नहीं करेगी। वैसे यातायात पुलिस ऐसे सभी वाहनों को व्यवस्थित जरूर करेगी लेकिन फिलहाल वाहनों(Vehicle) को उठाने के काम से तौबा कर लिया गया है। इसके पीछे कारण नो पार्किंग में खड़े वाहनों को उठाने पर रोक लगाना है। नई व्यवस्था के तहत नो पार्किंग में खड़े वाहनों को क्रेन के माध्यम से उठाने के लिए यातायात पुलिस अब आगे नहीं ब्रढ़ेगी बल्कि ऐसे सभी वाहनों को व्यवस्थित जरूर किया जाएगा। बताया गया है कि क्रेन से वाहनों को उठाने और कतिपय पुलिसकर्मियों द्वारा वसूली करने के मामले में इंदौर की यातायात पुलिस बदनाम भी हो गई थी, लिहाजा यह नई व्यवस्था कर दी गई है।

Also Read : शिव के राज में ’आनंद’, बरसेगा आनंद ही आनंद

शिकायतें आ रही थी

अमुमन यातायात नियमों का पालन  करने के लिए अधिकांश वाहन चालक गुरेज करते है और संभवतः यही कारण होता है कि जहां पार्किंग होता है वहां वाहनों को पार्क नहीं किया जाकर सड़क पर ही वाहनों को खड़ा कर दिया जाता है। ऐसी स्थिति में यातायात पुलिस क्रेन के माध्यम से वाहनों को उठाकर थाने में ले जाती है और फिर संबंधित वाहन मालिकांे को बुलाकर दंड वसूलने का काम किया जाता है। लेकिन अधिकारियों को इस बात की शिकायत भी लगातार मिल रही थी कि दंड वसूलने की आड़ में अवैध वसूली भी की जा रही है। अब शिकायतें मिलने के बाद नई व्यवस्था को लागू कर दिया गया है। हालांकि यह व्यवस्था प्रयोग के तौर पर ही लागू की गई है। अधिकारियों का कहना है कि व्यवस्था सफल होती है तो आगे इसे स्थाई रूप से जारी रखा जाएगा।

Also Read :मामला पदोन्नति में आरक्षण का : अब गेंद केन्द्र सरकार के पाले में

घूमकर अनाउंसमेंट करें

डीसीपी ट्रैफिक का पद संभालने के बाद महेशचंद्र जैन ने शहर की यातायात व्यवस्था पर नजर रखने का काम शुरू किया है। अवैध वसूली की शिकायतें मिलने के कारण उन्होंने यह व्यवस्था की है तथा पुलिसकर्मियों से यह कहा है कि वे क्रेन वे वाहनों को उठाने व थाने लाने की जगह फिलहाल बाजारों में लगातार घूमकर अनाउंसमेंट करें। और यह कहे कि वाहनों को पार्किंग में लगाए। यदि कोई वाहन सड़क किनारे खड़ा दिखाई भी दे तो उसे लाकर पार्किंग में खड़ा करने के लिए वाहन चालक से कहे। कुल मिलाकर जैन ने अवैध वसूली पर ब्रेक लगा दिया है।