Homeइंदौर न्यूज़Indore News: आँगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन फिर आज से शुरू

Indore News: आँगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन फिर आज से शुरू

इंदौर 15 नवम्बर, 2021
प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण के दृष्टिगत हितग्राहियों की सुरक्षा के लिए स्थगित आँगनवाड़ी केंद्रों का संचालन आज से पुन: आरंभ हो गया है। जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में हितग्राहियों के साथ ”आइए आँगनवाड़ी” थीम पर समारोहपूर्वक आँगनवाड़ी केंद्रों का संचालन प्रारंभ कर दिया गया है। संचालक महिला बाल विकास डॉ. राम राव भोसले ने बताया कि भी जिला कलेक्टर को आँगनवाड़ी संचालन संबंधी दिशा निर्देश पूर्व में ही जारी कर दिए गए थे। 15 नवम्बर से आँगनबाड़ी केंद्र का संचालन एवं सेवा प्रदाय करने के संबंध में मानक संचालन प्रक्रिया जारी की गई है।

ALSO READ: नहीं रहीं मशहूर लेखिका मन्‍नू भंडारी, प्रसिद्ध उपन्यासों की थी रचनाकार

आँगनवाड़ी केन्द्रों में तीन से 6 वर्ष तक की उम्र के बच्चों को लाने के लिये स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप जिला-स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी और जिला कलेक्टर द्वारा निर्णय लिया जायेगा। कोविड से बचाव की सभी सावधानियों का पालन सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आँगनवाड़ी केन्द्र प्रारंभ होने के बाद प्रतिदिन पूर्व की भांति नियत समय-सारणी अनुसार उनका संचालन किया जाएगा।

भोपाल में इस आयोजन के लिये आँगनवाड़ी केंद्रों की साफ-सफाई कर रंगोली, गुब्बारे, फूल से सजाया गया था। बच्चे भी अपने आँगनवाड़ी केन्द्र खुलने से प्रसन्न और उत्साहित थे। इस अवसर पर बच्चों को तिलक लगाकर, माला पहनाकर स्वागत किया गया। साथ ही उन्हें नाश्ता एवं गर्म पका विशेष भोजन भी प्रदाय किया गया जिसमें खीर, पूड़ी-सब्जी, मिठाई भी बच्चों के खाने में दी गई।

आयोजन में स्थानीय जन-प्रतिनिधियों, पालकों, मातृ सहयोगिनी समिति और शौर्या दल के सदस्यों को आमंत्रित किया गया था। आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं द्वारा लोगों को कलात्मक तरीके से तैयार रंग-बिरंगे आमंत्रण पत्र देकर, पीले चावल देकर लोगों, हिताहियों को आमंत्रित किया गया। कई स्थानों पर आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा दीवार लेखन के माध्यम से भी आँगनवाड़ी केंद्रों का संचालन पुन: आरंभ होने की सूचना दी गई।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular