Homeइंदौर न्यूज़Indore News: आत्मनिर्भर भारत की तर्ज पर 40 घंटे में बनाएं 5...

Indore News: आत्मनिर्भर भारत की तर्ज पर 40 घंटे में बनाएं 5 लाख दीये

इंदौर दिनांक 1 नवंबर 2021। आजादी के 75 में अमृत महोत्सव के तहत नगर निगम इंदौर के सहयोग से परम पूज्य रक्षक आदिनाथ वेलफेयर सोसाइटी के माध्यम से शहर के कोरोना पीड़ित परिवारों की महिला एवं बच्चों के द्वारा 40 घंटे में 5 लाख दीये का निर्माण किया गया।

संस्था परम पूज्य रक्षक आदिनाथ वेलफेयर सोसाइटी की अध्यक्षता श्रीमती रुपाली जैन ने बताया कि नगर निगम एवं स्व सहायता समूह के सहयोग से महिला सशक्तिकरण द्वारा आत्मनिर्भर भारत की तर्ज पर बनाए गए गोबर के दीये का गांधी हॉल परिसर में प्रदर्शनी की गई, प्रदर्शनी का सांसद श्री शंकर लालवानी द्वारा अवलोकन किया गया एवं महिला एवं बच्चों द्वारा बनाए जा रहे गोबर के दीये निर्माण करते देख स्वयं सांसद श्री लालवानी जी द्वारा भी दीये का निर्माण किया गया, इस अवसर पर सांसद महोदय द्वारा महिलाओं से पूछा गया कि दीये का निर्माण किस प्रकार किया गया और अभी तक कितने दीये बनाए गए हैं। संस्था द्वारा किए गए इस सराहनीय कार्य के लिए सांसद श्री लालवानी द्वारा संस्था परम पूज्य रक्षक आदिनाथ वेलफेयर सोसाइटी की सराहना की गई।

संस्था परम पूज्य रक्षक आदिनाथ वेलफेयर सोसाइटी की श्रीमती रुपाली जैन ने बताया कि महिला सशक्तिकरण के लिए नगर निगम इंदौर के माध्यम से आजीविका मिशन के तहत स्व सहायता समूह को लाभ प्रदान किया गया है। कॉविड काल के दौरान ही संस्था द्वारा स्व सहायता समूह के माध्यम से जरूरतमंदों एवं निशक्त जनों को राशन सामग्री एवं खाद्य पर्ची वितरण के साथ ही अन्य प्रकार से सहायता की गई है। कोरोना काल में कई महिला ने अपने पति को खोया एवं कई बच्चों ने अपने माता पिता को खोया है ऐसे कोविड-19 प्रभावित महिलाओं एवं बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दीपावली के अवसर पर गोबर के दीये का निर्माण कर ऐसे महिला एवं बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने का संस्था द्वारा सराहनीय कार्य किया गया है।

संस्था परम पूज्य रक्षक आदिनाथ वेलफेयर सोसाइटी की श्रीमती रुपाली जैन ने बताया कि नगर निगम इंदौर के माध्यम से शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का भी स्व सहायता समूह के माध्यम से सहायता की गई है इसी क्रम में सांसद श्री लालवानी जी के मार्गदर्शन में दीपावली के पर्व पर 500 से अधिक महिलाओं द्वारा 40 घंटे में 2980 किलो गोबर, 1900 किलो मुल्तानी मिट्टी, 660 किलो इमली एवं मेथी दाना के बीच से 5 लाख दीये का निर्माण किया गया है। इसमें 2.5 लाख से अधिक दिए नगर निगम इंदौर के माध्यम से विक्रय किए गए हैं एवं 2.50 लाख दीये का जन भागीदारी एवं जन सहयोग से विक्रय किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular