Homeइंदौर न्यूज़Indore: नगर निगम की नई पहल, इलेक्ट्रॉनिक लोडिंग ले और फ्री में...

Indore: नगर निगम की नई पहल, इलेक्ट्रॉनिक लोडिंग ले और फ्री में कराए वाहन चार्ज

इंदौर दिनांक 27 नवंबर 2021। आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल के निर्देश पर शहर की एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार के लिए नगर निगम इंदौर द्वारा परिवहन विभाग, यातायात विभाग के साथ मिलकर शहर में चल रहे डीजल लोडिंग वाहनों के स्थान पर नवीन चार्जिंग लोडिंग ई-रिक्शा विकल्प को देखते हुए सिटी बस ऑफिस परिसर में लोडिंग ई-रिक्शा रिक्शा का डिमोंसट्रेशन दिया गया। इसके साथ ही आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल, स्मार्ट सिटी सीईओ श्री ऋषभ गुप्ता, अप्पर आयुक्त श्री संदीप सोनी, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी एवं यात्रा विभाग के अधिकारियों के साथ सिटी बस ऑफिस में बैठक ली गई। बैठक में अधीक्षण यंत्री श्री महेश शर्मा, लोडिंग ई रिक्शा कंपनी काइनेटिक, पियाजी, फिटवेल, बजाज महिंद्रा, के डिस्ट्रीब्यूटर, लोडिंग रिक्शा वाहन चालक एवं अन्य उपस्थित थे।

ALSO READ: जननायक टंट्या मामा की जन्मभूमि की पावन माटी लेकर गौरव यात्रा का शुभारंभ

आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल ने बताया कि शहर की वायु को प्रदूषित करने वाले ऐसे डीजल वाहन जो कि पुराने भी हैं और शहर की वायु को प्रदूषित भी करते हैं ऐसे पुराने डीजल लोडिंग वाहन के स्थान पर लोडिंग ई रिक्शा को विकल्प के रूप में देखते हुए लोडिंग ई-रिक्शा के कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ ही मल्हारगंज सियागंज एवं अन्य व्यवसायिक क्षेत्रों के वाहन चालकों की बैठक ली गई।

बैठक में आयुक्त सुश्री पाल ने बताया कि पुराने डीजल लोडिंग वाहनों से शहर की आबोहवा खराब होती है इसके स्थान पर लोडिंग ई रिक्शा का इस्तेमाल किया जाना जरूरी है। ‌ इसके लिए लोडिंग ई रिक्शा के डिस्ट्रीब्यूटर एवं वाहन चालकों से चर्चा करते हुए बताया कि पुराने डीजल लोडिंग रिक्शा इस पर प्रतिदिन 300 से ₹400 का डीजल के रूप में खर्च होता है, इसके स्थान पर लोडिंग ई-रिक्शा हेतु बैंक से लोन की व्यवस्था भी है एवं सब्सिडी का प्रावधान भी है। शहर के ऐसे वाहन चालक जो कि लोडिंग ई रिक्शा का उपयोग करेंगे, किससे शहर की वायु प्रदूषित भी नहीं होगी और एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार होगा।

विदित हो कि नई लोडिंग ई रिक्शा खरीदते हैं तो उन्हें नगर निगम द्वारा 1 वर्ष तक फ्री ऑफ कॉस्ट चार्जिंग स्टेशन पर ई-रिक्शा चार्ज करना फ्री उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे कि वाहन चालकों पर लोडिंग ई रिक्शा की किस्त भरने का अतिरिक्त भार डीजल के रूप में नहीं होगा एवं डीजल पर किए गए खर्चे के स्थान पर निगम द्वारा निशुल्क चार्जिंग स्टेशन से ई-रिक्शा को चार्ज करने का स्थान भी उपलब्ध रहेगा।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular