Indore: मेदांता सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल ने मरीजों के साथ मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

योग में बहुत-से ऐसे आसन और प्राणायाम हैं, जिन्हें न ही बहुत अधिक जगह और न ही बहुत अधिक समय की जरुरत है। आप बहुत ही कम समय और जगह में इनका अभ्यास कर अपने मन और शरीर को प्रचुर मात्रा में लाभ पहुँचा सकते हैं।

इंदौर: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 की थीम ‘मानवता के लिए योग’ को प्रखर रखते हुए इंदौर के अग्रणी मेदांता सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल ने मरीजों और उनके परिजनों के साथ योग दिवस मनाया। साथ ही बेहतर स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए अपनी दिनचर्या में से कुछ समय निकालकर हर दिन योग करने की अपील की। इस विषय पर मेदांता के योगार्थी और डॉ. संजय वैष्णव ने कहा, “योग में बहुत-से ऐसे आसन और प्राणायाम हैं, जिन्हें न ही बहुत अधिक जगह और न ही बहुत अधिक समय की जरुरत है। आप बहुत ही कम समय और जगह में इनका अभ्यास कर अपने मन और शरीर को प्रचुर मात्रा में लाभ पहुँचा सकते हैं। या यूँ कह लें कि प्राणायाम की मदद से हम केवल अपने शरीर को ही नहीं, बल्कि मन को भी मजबूत, प्रसन्न और स्वस्थ रख सकते हैं।”

Must Read- अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मध्यप्रदेश में ‘योग आयोग’ का गठन, CM शिवराज ने किया एलान
स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए वे कहते हैं, “अपनी दिनचर्या में से कम से कम 10 मिनट का समय निकालकर योग को समर्पित करें, नतीजतन ये आसन कई बीमारियों से राहत दिला सकते है, जिनमें जोड़ों के दर्द, शरीर में अकड़न और पेट दर्द आदि मुख्य रूप से शामिल हैं।” हमारे ऋषि-मुनियों की दूरदर्शिता और सूझ-बूझ का ही परिणाम है कि योग में ऐसे आसन भी हैं, जो समस्त शरीर को व्यायाम देने के साथ ही मन को भी शांत रखते हैं। स्पाइन, एब्डोमल कम्प्रेशन, एक्सटर्निटीज़ और रिलैक्सेशन आदि से संबंधित आसन इसे अपनाने वाले लोगों को काफी हद तक राहत प्रदान करते हैं।

Source PR