इंदौर। महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा नर्मदा जलप्रदाय व्यवस्था के तहत स्काडा की कार्य योजना तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित मकानो के संबंध में नर्मदा परियोजना मुसाखेडी स्थित स्काडा कन्टोल रूम में प्रेजेटेशन देखा गया। इस अवसर पर अपर आयुक्त भव्या मित्तल, जलकार्य प्रभारी अभिषेक शर्मा, महापौर परिषद सदस्य अश्विन शुक्ल, निरंजन सिंह गुडडु, नंदकिशोर पहाडिया, मनीष शर्मा मामा, राजेश उदावत, प्रिया डांगी, कार्यपालन यंत्री संजीव श्रीवास्तव, अधीक्षण यंत्री महेश शर्मा व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

 

अपर आयुक्त भव्या मित्तल व कार्यपालन यंत्री संजीव श्रीवास्तव द्वारा बल्क वॉटर मेनेजमेंट, फलो कन्टोल वॉल्व, फलो मीटर, स्काडा सिस्टम की कार्यवाही प्रणाली तथा जलूद से इंदौर शहर की टंकियो तक जलप्रदाय की व्यवस्था के संबंध में अवगत कराया गया। साथ ही जलूद से नर्मदा के विभिन्न चरणो में किस प्रकार से पम्पिंग स्टेशन के माध्यम से इंदौर तक शहर में निर्मित पेयजल टंकियों में जलप्रदाय किया जाता है इस संबंध में स्काडा के कार्यो की प्रेजेटेशन के से मान. महापौर व एमआइसी सदस्यो को जानकारी दी गई।

प्रेजेटेशन में बताया गया कि स्काडा तकनीक के माध्यम से शहर की पेयजल टंकीयों में किस प्रकार से पानी भरा जाता है व जलप्रदाय किया जाता है, इसकी मॉनिटरिंग की जाती है। शहर मे कितने जल स्त्रोत से इंदौर में जलप्रदाय किया जाता है, जल प्रदाय सप्लाय लाईन, पाईप लाईन लीकेज, स्काडा तकनीक आदि के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी गई।

इस अवसर पर महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा जलप्रदाय व्यवस्था के संबंध में जानकारी लेते हुए, जलूद से इंदौर तक नर्मदा के विभिन्न चरणो में पहुंचने वाले पानी की पाईप लाईन के संबंध में जानकारी लेते हुए, वॉटर लॉसेस कम कर शहर में जलापूर्ति को सुदृढ करने के भी संबंधित अधिकारियो को निर्देश दिये गये।

Also Read: Indore: महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने दिए निर्देश, शासन की जनकल्याणकारी योजना का पात्र हितग्राही को मिले लाभ

इसके साथ ही अधीक्षण यंत्री महेश शर्मा व मेहता द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में प्रेजेटेशन के माध्यम से बताया कि इंदौर शहर में 11 साईट पर वर्तमान में 18 हजार से अधिक युनिट का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें से अधिकतर साईट पर कार्य पूर्ण किया जा चुका है, इसकी लागत के संबंध में जानकारी दी गई। उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत किस प्रकार से 1, 2, 3 बीएचके का निर्माण किया जा रहा है, शासन निर्देशानुसार किस प्रकार से 1 बीएचके के हितग्राहियो को सब्सीडी व योजना का लाभ दिया जा रहा है। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाईट हाउस प्रोजेक्ट के तहत किस प्रकार से सेडविंच पेनल सिस्टम से किस प्रकार से लाईट हाउस का निर्माण किया जा रहा है, इसकी लागत से कार्य योजना के संबंध में भी जानकारी दी गई।