इंदौर है घूमने के लिहाज़ से भी नंबर वन, जानिए दर्शनीय स्थलों के बारे में

ऐतिहासिक धरोहर तथा आधुनिकता के संगम को दर्शाता एक खूबसूरत शहर है इंदौर , एक से बढ़कर एक हैं दर्शनीय प्राकृतिक स्थल ,अपने विशिष्ट खानपान के लिए है दुनिया में मशहूर

indore, indore news, indore hindi news, indore indore latest news,

माँ अहिल्या की पावन नगरी इंदौर जहाँ स्वच्छता के सर्वेक्षण में देशभर में शीर्ष पर है , वहीं घूमने के शौकीनों के लिए भी यह शहर किसी वरदान से कम नहीं है। इंदौर शहर ऐतिहासिक धरोहर तथा आधुनिकता के संगम को दर्शाता एक खूबसूरत शहर है तथा इंदौर के आसपास के क्षेत्रों में रमणीय प्राकृतिक दृश्यों से भरपूर स्थलों की भरमार है। घने जंगल , पहाड़ियां,नदियां झरने आदि यहां बहुतायत में हैं , पिकनिक स्पॉट्स के रूप में यह स्थान पर्यटकों से भरे रहते हैं।

एक से बढ़कर एक हैं दर्शनीय प्राकृतिक स्थल

इंदौर शहर की आत्मा में धर्म और संस्कृति का प्रमुखवास है। इंदौर शहर दो प्रमुख ज्योतिर्लिंगों , महाकालेश्वर व ओम्कारेश्वर के बीच स्थित है। साथ ही महेश्वर,जानापाव और देवास जैसे धार्मिक पौराणिक स्थल भी इंदौर के नजदीक हैं। मांडव जैसी ऐतिहासिक व दर्शनीय जगह भी इंदौर के काफी करीब है।

Read More : अपनी बॉडी को लेकर ट्रोल हुए Allu Arjun, लोग बोल रहे ‘वड़ा पाव’

इंदौर शहर में राजबाड़ा , लालबाग , कांचमंदिर ,खजराना मंदिर , बिजासन मंदिर ,पुरातत्व संग्रहालय ,चिड़ियाघर , पितृपर्वत, हींकार गिरी, गोमट गिरी जैसे देखने योग्य स्थल हैं, साथ ही शहर के आसपास पातालपानी झरना , कालाकुंड घाटी, जूनापानी, रालामंडल, देव गुराड़िया, चिड़िया भड़क, गिडिया खोह ,गुलावट, तिंछा फॉल, मोहाड़ी फॉल , मेहंदी कुंड,बामनिया कुंड, चोरल डैम,जाम गेट, केवडेश्वर,उज्जैनी,ओखलेश्वर,सिद्धवरकूट ,जयंती माता ,काटकूट ,च्यवन ऋषि आश्रम, कश्यप मुनि आश्रम, केशर पर्वत सहित कई दर्शनीय स्थल मौजूद हैं।

Read More : Malaika Arora ने Arjun Kapoor को दी जन्मदिन की बधाइयां, खुद अपने हाथों से खिलाया केक

अपने खानपान के लिए है दुनिया में मशहूर

इंदौर शहर अपने खानपान के शौक के लिए देशभर ही नहीं बल्कि दुनियाभर में मशहूर है। इंदौर की सराफा चौपाटी में देशविदेश के लोग आकर इंदौरी जायके का लुत्फ़ उठा चुके हैं , सराफा चौपाटी में इंदौरी जायके के साथ ही विभिन्न देशी विदेशी व्यंजनों की उपलब्धता बहुतायत में है । सराफा चौपाटी में विजय चाट के पेटिस , जोशी का दहीबड़ा , नागोरी की शिकंजी ,नेमा की कुल्फी विशेष प्रसिद्ध है। सराफा चौपाटी के साथ ही शहर में अनेकों खानपान के स्थान मौजूद हैं , जिनमे छप्पन दुकान, मेघदुत चौपाटी , छावनी चौराहा , चिमनबाग चौराहा ,कोर्टवाली गली आदि प्रमुख हैं।