चीन सीमा पर तैयार हुआ भारत का पुल, टेंशन में आया ड्रैगन

0
90
Army

श्रीनगर: लद्धाख में भारतीय सेना ने एशिया के सबसे ऊंचे पुल का निर्माण किया है. बता दें कि चीन से लगती सीमा लाइन आफ एक्चुअल कंट्रोल स्थित शोक दरिया पर एशिया के सबसे ऊंचे पुल का निर्माण किया है. साथ ही लेह से दौलत बेग ओल्डी के लिए पक्की सड़क भी बनाई जा रही है. इस पुल के निर्माण से चीन की चिंता काफी बढ़ती दिखाई दे रही है.

दरअसल, अब सरहद पर सैनिकों तक जरुरी सामान और हरियार आसानी से पहुंचाया जा सकेगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कर्नल चेवांग रिनचेन ब्रिज का उद्घाटन रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दिवाली के चार दिन पहले किया था.

जानकारी के मुताबिक, चीन सीमा पर रोड कनेक्टिविटी न होने की वजह से वहां की चौकियों तक सामान पहुंचाने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था.

आपको जानकार हैरानी होगी कि भात्रिय सेना ने करीब 16000 हजार फीट की उचाई पर इस पुल का निरामना किया है. इस पुल की लंबाई करीब 1400 फीट है. इस भारी पुल की वजह से भारतीय सेना की ताकत काफी हद तक और बढ़ जाएगी. ऐसा बताया जा रहा है कि चीन ने सरहद तक खुद तो सड़कों का निर्माण कर लिया, रेल लाइन बिछा ली, हवाई पट्टी का निर्माण कर लिया, लेकिन भारत को ऐसा करने से रोकने की कोशिश करता रहा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here