HomeदेशBig News: बच्चों को Expiry Date वाली कोरोना Vaccines लगाई जा रही...

Big News: बच्चों को Expiry Date वाली कोरोना Vaccines लगाई जा रही है!

भारत में बच्चों को एक्सपायरी डेट वाली कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है

3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष के किशोरों को भी वैक्सीन लगनी शुरू हो गई हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर ये दावा करते हुए कुछ तस्वीरें भी वायरल हो रही है कि भारत में बच्चों को एक्सपायरी डेट वाली कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है(Corona Vaccines with Expiry Date are being installed for children)।
अब इसको लेकर भारत सरकार की तरफ से भी जवाब दिया गया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि भारत में एक्सपायर्ड टीके लगाने का दावा करने वाली मीडिया रिपोर्ट झूठी और भ्रामक है।
मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है, कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में जो आरोप लगाया गया है कि भारत में राष्ट्रीय COVID-19 टीकाकरण कार्यक्रम के तहत एक्सपायर्ड टीके लगाए जा रहे हैं लेकिन ये गलत और भ्रामक दावे है और अधूरी जानकारी पर आधारित है।

MUST READ: एक वाकया ऐसा भी: वित्तमंत्री रहें, पर बजट पेश नहीं किया, नाम जानते हैं आप ?

विज्ञप्ति में कहा गया है कि टीका निर्माताओं द्वारा प्रस्तुत स्थिरता अध्ययन डेटा के व्यापक विश्लेषण और परीक्षण के आधार पर ही राष्ट्रीय नियामक द्वारा टीकों की शेल्फ लाइफ((सुरक्षित रहने की अवधि) बढ़ाई जाती है।
और इसी वजह से केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने पहले 22 फरवरी 2021 को कोवैक्सीन की शेल्फ लाइफ को 9 महीने से बढ़ाकर 12 महीने और कोविशील्ड की शेल्फ लाइफ को 6 महीने से बढ़ाकर 9 महीने करने की मंजूरी दी थी।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular