Indian Railways : रेलवे ने पंजाब सरकार को चेताया, रोकें अवैध खनन नहीं तो ढह जाएंगे ये पुल

भारतीय रेलवे ने पंजाब सरकार को एक पत्र लिखकर राज्य हो रहे अवैध खनन को रोकने की अपील की है। भारतीय रेलवे ने शिकायत की है कि पंजाब राज्य में जारी इन अवैध खनन से प्रदेश को जम्मूकश्मीर और हिमाचल प्रदेश से जोड़ने वाले रेलवे के पुलों का अस्त्वित्व संकट में पड़ जाएगा।

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने पंजाब सरकार को एक पत्र लिखकर राज्य हो रहे अवैध खनन को रोकने की अपील की है। भारतीय रेलवे ने शिकायत की है कि पंजाब राज्य में जारी इन अवैध खनन से प्रदेश को जम्मूकश्मीर और हिमाचल प्रदेश से जोड़ने वाले रेलवे के पुलों का अस्त्वित्व संकट में पड़ जाएगा।

Also Read-New Delhi : आज है पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी की 78 वीं जयंती, राहुल, प्रियंका और राबर्ट वाड्रा ने दी समाधि ‘वीरभूमि’ में श्रद्धांजलि

पठानकोट-जालंधर रेलवे मार्ग का विशेष जिक्र

पंजाब राज्य में हो रहे अवैध खनन से राज्य में रेलवे पुलों की स्थिति वैज्ञानिक दृष्टिकोण से काफी चिंताजनक बनी हुई है। पठानकोट-जालंधर रेलवे मार्ग का विशेष जिक्र भारतीय रेलवे के द्वारा पंजाब सरकार को भेजे पत्र में किया गया है। भारतीय रेलवे ने शिकायती पत्र में पठानकोट-जालंधर रेलवे मार्ग पर स्थित दो रेलवे पुलों को लेकर अपनी चिंता जताते हुए कहा है कि यहां अवैध खनन नहीं रोका गया तो इन दो पुलों को ध्वस्त होने से रोकना असम्भव हो जाएगा।

Also Read-स्पाइसजेट के पायलट-इन-कमांड का लाइसेंस 6 महीने के लिए निलंबित, 13 यात्रियों को आई चोट के मामले में

बह गया पंजाब को हिमाचल से जोड़ने वाला चक्की पुल

ज्ञात्वय है कि हाल ही में हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के चलते सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। हिमाचल को पंजाब से जोड़ने वाला रेलवे का चक्की नदी पर बना पुल भारी बारिश की वजह से चक्की नदी के उफनते जल स्तर से हुए भूस्खलन से बह गया और जिससे उक्त रेलवे मार्ग अनिश्चित काल के लिए बंद हो गया। इस स्थिति की गंभीरता को देखते हुए एक हफ्ते पहले ही इस रूट की रेल सेवाएं स्थगित कर दी गईं थी।