भारतीय रेलवे : यात्री कर सकेंगे ऑनलाइन किराए और जुर्माने का भुगतान, टीटी कर्मचारियों को मिली पीओसी मशीन में चलेगी 4G सेवा

- पॉइंट ऑफ़ सेल मशीन में लगेगी 4G सिम। यात्रियों द्वारा टिकिट ना होने की स्थिति में किराए और जुर्माने का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकेगा और टीटी द्वारा तुरंत मशीन के माध्यम से टिकिट बना कर दिया जाएगा।

भारतीय रेलवे (Indian Railways) द्वारा लगातार रेल सुविधाओं में वांछित परिवर्तन किया जा रहा है। इसी आधार पर रेलवे के द्वारा अपने कर्मचारियों को विभिन इलेक्ट्रनिक उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं। इन्ही उपकरणों की शृंखला में रेलवे ने अपने टीटी कर्मचारियों को पॉइंट ऑफ़ सेल (point of sale) मशीन प्रदान की गई है। अभी इस मशीन में 2G सिम लगी हुई है, जिससे ऑनलाइन (online) भुगतान अभी इस मशीन के द्वारा स्वीकार नहीं किया जा पा रहा है।

Also Read-साधारणता से मिली सादगी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उपन्यासकार पद्मश्री हलधर नाग से की मुलाकात

पॉइंट ऑफ़ सेल मशीन में लगेगी 4G सिम, यात्री कर सकेंगे ऑनलाइन भुगतान

भारतीय रेलवे द्वारा अपने टीटी कर्मचारियों को जो पॉइंट ऑफ़ सेल मशीन प्रदान की गई है, अब उसमें 2G के साथ ही 4G सेवाएं भी उपलब्ध करने की तैयारी भारतीय रेलवे के द्वारा शुरू कर दी गई है। इस सुविधा के द्वारा रेल के माध्यम से यात्रा करने वाले यात्रियों को विशेष आसानी होगी। यात्रियों द्वारा टिकिट ना होने की स्थिति में किराए और जुर्माने का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकेगा और टीटी द्वारा तुरंत मशीन के माध्यम से टिकिट बना कर दिया जाएगा।

Also Read-पश्चिम बंगाल : ममता के मंत्री पार्थ चटर्जी शिक्षा भर्ती घोटाले में गिरफ्तार, करीबी अर्पिता मुखर्जी पर भी शिकंजा

36 हजार से अधिक ट्रेन में टीटी को पॉइंट ऑफ सेल मशीन दी जा चुकी हैं

भारतीय रेलवे विभाग के अनुसार देशभर की विभिन्न लगभग 36 हजार ट्रेनों में टीटी कर्मचारियों को पॉइंट ऑफ सेल मशीन दी जा चुकी हैं। अभी तक इस मशीन में केवल 2G सिम ही लग पाती है, लेकिन रेलवे विभाग की योजना के अनुसार आगामी कुछ महीनों में 4G सिम भी इन मशीनों में लगाई जा सकेगी। जिससे यात्रियों और रेलवे के कर्मचारियों दोनों पक्षों को ही अत्यंत सुविधा होने वाली है।