भारतीय सेना : अग्निपथ के बावजूद बनेंगे अग्निवीर, जम्मू में आज से रजिस्ट्रेशन शुरू

जम्मू में आज चार अगस्त से सेना में ‘अग्निवीरों’ की भर्ती के लिए पंजीकरण आरम्भ हो रहा है । अग्निपथ योजना के देशभर में हुए भारी विरोध के बाद में जम्मू में थल सेना में भर्ती के लिए यह पहला मौका है। इसके लिए इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट है – joinindianarmy.nic.in

जम्मू (Jammu) में आज चार अगस्त से सेना में ‘अग्निवीरों’ की भर्ती के लिए पंजीकरण (Registration) आरम्भ हो रहा है । अग्निपथ योजना के देशभर में हुए भारी विरोध के बाद में जम्मू में थल सेना में भर्ती के लिए यह पहला मौका है। रजिस्ट्रेशन की यह प्रक्रिया 3 सितंबर 2022 तक जारी रहेगी। इसके लिए इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट है – joinindianarmy.nic.in यह जानकारी सेना के अधिकारीयों के द्वारा सार्वजनिक की गई है।

Also Read-कॉमनवेल्थ गेम्स : पाकिस्तान का सोना भारत के पारस से है प्रेरित, मीराबाई चानू से हैं प्रभावित मोहम्मद नूह बट

7 अक्टूबर 2022 को होगा भर्ती रैली का आयोजन

आज से शुरू हो रहे अग्निवीर भर्ती के रजिस्ट्रेशन के भर्ती रैली का आयोजन 7 अक्टूबर 2022 को किया जाएगा। जम्मू के संजवान सैन्य स्टेशन पर जोरावर स्टेडियम में यह भर्ती रैली होगी, जोकि उधमपुर, राजौरी, पुंछ, रियासी, रामबण, डोडा, किश्तवार, जम्मू, सांबा और कठुआ के सैनिक भर्ती उम्मीदवारों के लिए है।

Also Read-शेयर बाजार : एलआईसी हाऊसिंग फायनेंस है आपके लिए , निवेश के साथ भी और बाद भी

अग्निपथ योजना का हुआ था कड़ा विरोध

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की सैनिक भर्ती की नई योजना अग्निपथ का देशभर में बहुत ही आक्रोशपूर्ण विरोध देखने को मिला था। देश के विभिन्न राज्यों के अलग-अलग इलाकों में इस योजना से आक्रोशित छात्रों के द्वारा उग्र प्रदर्शन किया गया था। इस उग्र विरोध प्रदर्शन की आड़ में बड़े पैमाने पर उपद्रव की घटनाएं भी सामने आईं थीं। इस अग्निपथ योजना में सेवा के कार्यकाल, मानदेय और आयुसीमा को लेकर छात्रों का विरोध था।