breaking newsउत्तर प्रदेशदेश

राम मंदिर के भूमिपूजन से बेहद खुश है ‘दशरथ’ और ‘रावण’

 

अयोध्या: अयोध्या में आज राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन होने जा रहा है। करोड़ों लोगों के साथ ही आज ‘दशरथ’ और ‘रावण’ का भी सपना पूरा होने जा रहा है। खास बात यह है कि दोनों ही कब से अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का सपना देख रहे थे। दरअसल, हम बात कर रहे है बीजेपी के दो कद्दावर नेता बंशीधर भगत और राजकुमार ठुकराल की। इन दोनों ने रामलीला में अपने अभिनय से दशरथ और रावण के किरदार को जीवंत किया है।

‘दशरथ’ की प्रार्थना हुई पूरी

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और कालाढूंगी से विधायक बंशीधर भगत पिछले चालीस साल से रामलीला में दशरथ का पाठ खेल रहे हैं। इसी तरह रुद्रपुर से विधायक और उत्तराखंड बीजेपी में हिन्दुत्व के फायर ब्रांड चेहरे राजकुमार ठुकराल पिछले 30 साल से रुद्रपुर की रामलीला में रावण का किरदार निभाते आ रहे हैं।

उत्तराखंड बीजेपी के मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर हल्द्वानी की ऊंचा पुल रामलीला में हर साल दशरथ का किरदार निभाते हैं। इस नेता को अभिनेता बनते देखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं। भगत बताते हैं कि उन्हें दशरथ का किरदार निभाते-निभाते चालीस से ज्यादा साल हो चुके हैं। खास बात ये रही कि कैबिनेट मंत्री रहते हुए भी भगत इस किरदार को निभाना नहीं भूले।

रावण भी करता है राम का स्मरण

बीजेपी विधायक राजकुमार ठुकराल रुद्रपुर के इंदिरा कॉलोनी और मेन बाज़ार में होने वाली रामलीला में पिछले 30 सालों से अभिनय कर रहे हैं। विधायक ठुकराल कहते हैं कि वैसे तो उन्होंने रामलीओं में कई किरदार निभाए हैं लेकिन पिछले 15 सालों से वह रावण का ही किरदार निभाते आए हैं।

रावण के किरदार में भी वह राम का स्मरण करते हैं। ठुकराल मंच पर जाने से पहले भगवान राम और माता सीता की पूजा करना नहीं भूलते। ठुकराल बताते हैं कि आपको जानकर हैरानी होगी कि कई दफा रामलीला में अभिनय करने के दौरान वह भगवान राम को लेकर इतने भावुक हो गए कि रावण के किरदार में ही जय श्रीराम का उद्घोष कर दिया। इससे दर्शकों का मनोरंजन तो होता ही था साथ ही भगवान श्रीराम का स्मरण भी हो जाता था।

Related posts
breaking newsदेश

बाबरी केस: फैसले के बाद आज ही रिटायर होंगे स्पेशल जज सुरेंद्र कुमार यादव

आखिरकार आज लगभग 28 वर्ष पहले अयोध्या…
Read more
देशमध्य प्रदेश

इंदौर में शर्तों के साथ खुली सराफा चौपाटी और धार्मिक स्थल

इंदौर: कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं…
Read more
देश

नवरात्रि के नौ दिन करें ये गुप्त उपाय, सभी मनोकामनाएं होगी पूर्ण

नवरात्रि का त्यौहार पूरे नौ दिनों तक…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group