अन्यदेश

महाराष्ट्र के रिकवरी रेट में आया उछाल, 31.2 फीसदी से बढ़कर हुई 43.3 फीसदी

मुंबई। कोरोना वायरस ने अब भारत में भी भयंकर रुप ले लिया है। अब कोरोना वायरस के देश में एक लाख 70 हजार से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके है। जिसमें सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं। यहां अब तक 62228 कोरोना के मामले दर्ज किए गए हैं। हालांकि यहां अब लोगों के ठीक होने की दर भी सुधर रही है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार सुबह 8 बजे से शनिवार सुबह 8 बजे तक राज्य में रिकवरी रेट 31.2 फीसदी से बढ़कर 43.3 फीसदी हो गई है, जबकि पूरे देश का औसत 42.8 फीसदी है। बताया जा रहा है कि बीते 24 घंटे में 8,381 लोग कोरोना से स्वस्थ होकर घर लौटे हैं। जिनमें से 7,358 मुंबई से हैं। वहीं गुरुवार को रिकवर हुए कुल मरीजों की संख्या 8650 थी। जबकि शनिवार को यह आंकड़ा 16008 तक पहुंच गया।

एक ही दिन इतना उछाल कैसे 

हालांकि अब प्रश्न उठाए जा रहे हैं कि एक ही दिन में रिकवरी रेट में इतना उछाल कैसे? हालांकि इस पर मीडिया रिपोर्ट का कहना है कि शुक्रवार को सिर्फ 715 मरीज डिस्चार्ज किए गए। बाकी लोगों को बीते कुछ दिनों में डिस्चार्ज किया गया था।

बीएमसी अधिकारी का कहना पहले ही डिस्चार्ज हो चुके थे मरीज 

वहीं बीएमसी की डिप्टी एग्जिक्यूटिव हेल्थ ऑफिसर डॉक्टर दक्षा शाह ने बताया कि कई लोग डिस्चार्ज हो गए, लेकिन उनके सिस्टम में जानकारी अपडेट नहीं हुआ था। कई लोग जो रिकवर हो गए थे उनका इलाज कोविड केयर सेंटर्स या होम क्वारंटीन में हो रहा था। गौरतलब है कि देशभर में कोरोना के मामले जिस रफ्तार से बढ़ रहे हैं उसी रफ्तार से ठीक भी हो रहे हैं। देश में कोरोना का रिकवरी रेट 40 फीसदी से ज्यादा है। वहीं अन्य देशों की तुलना में यहां मृत्यु दर भी कम है।